सीएम ने दो दिवसीय LPG कैटलिस्ट ऑफ सोशल चेंज-2 कॉन्फ्रेंस का किया शुभारंभ

punjabkesari.in Friday, Mar 02, 2018 - 03:14 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने रांची में दो दिवसीय एलपीजी कैटलिस्ट ऑफ सोशल चेंज-2 कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ किया। इसमें एलपीजी और उज्ज्वला योजना की यात्रा और उसके फायदों पर चर्चा हो रही है। सीएम ने रांची पधारे धर्मेन्द्र प्रधान और सांसद पाल जगदम्बिका का हार्दिक स्वागत किया। 
PunjabKesari
रघुवर सरकार ने गरीबों तक उज्ज्वला योजना पहुंचाईः धर्मेन्द्र प्रधान 
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि रघुवर सरकार ने गरीबों तक उज्ज्वला योजना पहुंचाई। मुख्यमंत्री ने खुद गांव में जाकर महिलाओं को एलपीजी के फायदे बताए और उज्ज्वला को घर घर पहुंचा रहे है। धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि रांची, धनबाद, बोकारो और जमशेदपुर में हम गैस पाइप लाइन बिछाने जा रहे है, पाइपलाइन बिछने से सस्ती और सुरक्षित गैस घर-घर पहुंचने लगेगी। सरकार के इस कदम से पूरे झारखंड को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि जब से उज्ज्वला योजना की शुरुआत हुई है तब से ही झारखंड लगातार केंद्र सरकार के साथ कदम से कदम मिला कर चल रहा है। दुमका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों द्वारा शुरु हुई योजना आज पूरे झारखंड में पूरी सफलता से लागू है। 
PunjabKesari
धर्मेन्द्र प्रधान ने मीथेन के कुएं का किया उद्घाटन 
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड, कोयलांचल के नाम से जाना जाता है। धर्मेन्द्र प्रधान ने रविवार को मीथेन के कुएं का उद्घाटन किया। झारखण्ड आने वाले समय में मीथेन के लिए भी जाना जाएगा। पीएम मोदी ने एक नई सोच की पहल की है। देश में बहुत प्रधानमंत्री हुए पर किसी ने भी गरीब महिलाओं के बारे में नहीं सोचा। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी ने झारखण्ड के स्वयं सेवा समूहों की तारीफ की है। चाहे वह अनुसूचित जाति से हो, अनुसूचित जनजाति से हो या पिछड़े, वंचित हों सभी को गैस कनेक्शन दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, इसके लिए वह पीएम मोदी और धर्मेन्द्र प्रधान का धन्यवाद देते है। 
PunjabKesari
PM मोदी ने पूरे देश में शौचालय बनवाने का किया काम 
सीएम ने कहा कि पहले एलपीजी गैस कनेक्शन से संपन्न परिवारों की पहचान होती थी, हमारे प्रधानमंत्री के प्रयासों से आज हर गरीब के घर एलपीजी गैस कनेक्शन पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री जी ने सरकारी योजनाओं को लोगों के साथ जोड़कर जनभागीदारी बढ़ाते हुए कई समस्याओं का निदान किया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ एलपीजी कनेक्शन ही नहीं, नमामि गंगे, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत मिशन जैसी तमाम योजनाएं है जिनमें जन भागीदारी है। पहले महिलाएं शौच के लिए मानसिक तनाव से गुजरती थी, लेकिन पीएम मोदी ने जन आंदोलन के माध्यम से पूरे देश में शौचालय बनवाने का काम किया है। 
PunjabKesari
9 लाख परिवारों को दिया गया LPG कनेक्शन 
इसी तरह प्रधानमंत्री ने एलपीजी गैस कनेक्शन देकर करोड़ों गरीब, शोषित, वंचितों को धुएं की घुटन से राहत दिलाई। आजादी के बाद भी जिन्हें  लकड़ी, उपलों से चूल्हा जलाना पड़ता था, कई तरह की बीमारियां भी झेलनी पड़ती थी। आज वह राहत महसूस कर रहे हैं। पीएम मोदी की अपील पर आज 2.50 करोड़ लोगों ने सब्सिडी छोड़ दी है। अगर हमें स्वामी विवेकानंद जी के सपनों का भारत बनाना है, अगर हमें 21वीं सदी का मजबूत भारत बनाना है तो संपन्न लोगों को भी सरकार के साथ चिंता करनी होगी। आज 50% से ज्यादा लोगों के पास गैस कनेक्शन पहुंच चुका है। गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा मुफ्त देने का सुझाव धर्मेन्द्र प्रधान का था, जिसे मानते हुए यहां कनेक्शन के साथ चूल्हा दिया गया। अब तक 9 लाख परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static