किसानों के बीच 2.5 लाख मधुमक्खी बॉक्स का वितरण करेगी राज्य सरकारः सीएम

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 11:24 AM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड सरकार 10 हजार किसानों के बीच 2.5 लाख मधुमक्खी बॉक्स का वितरण करेगी। विकास भारती और रामकृष्ण मिशन द्वारा प्रशिक्षित 600 मास्टर ट्रेनर किसानों को मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण देंगे। इससे इन किसानों के जीवन में काफी बदलाव आएगा। इनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को पूरा करने में इससे मदद मिलेगी। झारखंड राज्य खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के द्वारा किसानों के बीच मधुमक्खी बॉक्स का वितरण किया जा रहा है। 10 हजार किसानों के प्रशिक्षण का कार्य मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम बोर्ड के माध्यम से किया जा रहा है। किसान जितना भी मधु उत्पादित करेंगे। राज्य सरकार सारा मधु खरीद लेगी। पहले चरण में 9 जिलों में 5-5 प्रोसेसिंग इकाई खोली जाएंगी। किसानों को बाजार खोजने की जरूरत नहीं होगी।
PunjabKesari
सीएम ने कहा कि इस मधु को प्रोसेसिंग कर इसकी ब्रांडिंग और मार्केटिंग उद्यम बोर्ड के माध्यम से की जाएगी। इसके साथ ही पतंजलि से भी करार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप सभी खादी उत्पादों को खरीदें, इसका सीधा फायदा गरीब किसानों को होगा। खादी मॉल के लिए एचइसी क्षेत्र में एक एकड़ जमीन खादी बोर्ड को दी जाएगी।
PunjabKesari
रघुवर दास ने कहा कि पं दीनदयाल उपाध्याय जी ने कहा था कि जब तक गरीब के चेहरे पर मुस्कान ना आए, तब तक चलते रहें। हमारी सरकार का भी यही लक्ष्य है। विकास तभी है, जब गरीब के चेहरे पर मुस्कान आए, वह अच्छे कपड़े पहने और अच्छे स्कूल में पढ़े। उन्होंने कहा कि झारखंड समृद्धशाली राज्य है और हमें मिलकर झारखण्ड को आगे ले जाना है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static