प्रयाग में विहिप का सन्त सम्मेलन कल, तोगडिय़ा के आने पर संशय

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 08:27 PM (IST)

इलाहाबाद : विश्व हिन्दू परिषद(विहिप) की कल प्रयाग में होने वाले सन्त सम्मेलन में विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगडिय़ा के शामिल होने पर संशय बना हुआ है लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का कार्यक्रम में जाना तय है।  

विहिप सूत्रों ने आज यहां बताया कि कल दोपहर बाद दो बजे से आयोजित सन्त सम्मेलन में तोगडिय़ा के आने की संभावना कम ही है। सम्मेलन को संबोधित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और स्वास्थ्यमंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह प्रयाग पहुंच रहे हैं। गुजरात में हाल ही में तोगडिय़ा द्वारा अपनी हत्या की आशंका जताये जाने और प्रेस कांफ्रेंस में रो देने की वजह से उनके सन्त सम्मेलन में शामिल होने को लेकर प्रयाग में काफी कौतूहल है। विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष गुजरात में कई घण्टे लापता रहे और बाद में एक अस्पताल में इलाज कराते पाये गये थे। 

विहिप सूत्रों ने बताया कि सम्मेलन में सामाजिक समरसता, गाय, गंगा, अयोध्या में राम मन्दिर निर्माण और अन्य मठ मन्दिरों के रखरखाव जैसे विषयों पर प्रस्ताव पारित किये जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सम्मेलन को श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास, पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानन्द, श्रीराम जन्मभूमि न्यास के सदस्य डॉ0 राम विलास दास वेदान्ती और दिवंगत परमहंस रामचन्द्र दास के उत्तराधिकारी सुरेश दास भी संबोधित करेंगे। 

उन्होंने बताया कि सम्मेलन में आगामी 18 से 31 मार्च तक देशव्यापी धर्मजागरण कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया जायेगा। गत 24 से 26 नवंबर तक उडपी(कर्नाटक) में हुए धर्मसंसद की बैठक में धर्मजागरण कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया गया था। इस कार्यक्रम में बौद्ध, जैन, सिख आदि धर्मावलंबी भी अपने-अपने पूजा पद्धति से यह जागरण करेंगे। उन्होंने बताया कि पहले समेलन 19 और 20 जनवरी दो दिन होना था लेकिन अब यह एक ही दिन का कार्यक्रम होगा। सम्मेलन से पहले सुबह धर्माचार्यों की औपचारिक बैठक होगी जिसमें अन्य लोगों के अलावा विहिप महामंत्री चंपत राय, संगठन मंत्री दिनेश चन्द्र, उपाध्यक्ष जीनेश्वर मिश्र और राजेन्द्र सिंह पंकज भी शामिल होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static