OMG: यहां फूल नहीं सिगरेट चढ़ाने से होती है हर मन्नत पूरी

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2016 - 11:09 AM (IST)

लखनऊः  धार्मिक स्थानों पर हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार आमतौर पर फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले में एक ऐसी दरगाह है जहां पर फूल नहीं बल्कि शराब और सिगरेट चढ़ाने से मन्नत पूरी होती है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले में मूसा बाबा के समीप एक कप्‍तान बाबा की दरगाह है। इस दरगाह में ने केवल मुसलमान बल्कि हिंदुओं और ईसाइयों की भी श्रद्धा है।

यह मजार एक ब्रिटिश सैनिक की कब्र है।1857 में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक हादसे में मारे गए अंग्रेज सेना के अधिकारी कैप्टन एफ वेल्स की मजार पर सिगरेट चढ़ाने के लिए हर गुरुवार श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इस मजार पर आने वाले लोग धूप, अगरबत्‍ती, फूल के साथ सिगरेट और शराब भी लेकर आते हैं। आपको बता दें कि इस कब्र को लखनऊ से हरदोई रोड के रास्ते में मूसा बाग आसिफुद्दौला के लिए मोसियो मार्टिन ने बनवाया था।

कहते हैं कि कैप्टन वेल्स सिगरेट और शराब का बहुत शौकीन था इसलिए उनकी मजार पर सिगरेट चढ़ाई जाती है। लोगों का मानना है कि उनकी कब्र पर सिगरेट चढ़ाने से हर मनोकामना पूरी होती है। हालांकि इस बारे में कोई भी नहीं जानता कि एक अंग्रेज की कब्र पर पूजा कब और कैसे शुरू हो गई।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static