‘हम आपके मेहमान हैं, अजूबा नहीं, विदेशी सैलानियों ने साझा किया भारत का अनुभव

punjabkesari.in Friday, Oct 27, 2017 - 04:26 PM (IST)

आगरा: रविवार को फतेहपुर सीकरी घूमने आए विदेशी स्विस कपल पर हमला हुआ, जिसमें एक पर्यटक के हाथ में फ्रैक्चर हो गया। विदेशी सैलानी पर हुए हमले की चारों तरफ निंदा हो रही है।

वहीं एक महीने के टूर पर भारत पहुंचे कनाडा के मार्क टी कैमरून से जब इस बारे में प्रतिक्रिया ली गई तो उन्होंने कहा, ‘‘भारत में आकर अनुभव अच्छा रहा है। यहां खूबसूरती, विरासत, आर्ट और कल्चर सब कुछ है,... मगर विदेशियों के पीछे पडऩे की आदत मुझे हैरसमेंट लगती है। एक दोस्त ने मुझे भारत से लौटकर बताया कि उनके साथ एक ट्रेन में छेड़छाड़ हुई। शिकायत करने पर पुलिसवाले ने परेशान किया। दोस्तों की सलाह पर अलर्ट हूं, बाकी तो यह देश मजेदार है...।' 

अन्य देशों के विदेशी सैलानियों ने भी साझा किया अनुभव
रविवार को फतेहपुर सिकरी में स्विस कपल के साथ मारपीट के बारे में विदेशी पर्यटकों को डर तो नहीं था, मगर उन्होंने भारत के अपने छोटे से टूर में झेले कई नेगेटिव अनुभव साझा किए।
PunjabKesari
दोस्तों ने पहले आगाह किया कि भारत में सुनसान जगह पर मत जाना-लूसी 
न्यूजीलैंड से 2 दिन पहले दिल्ली पहुंचीं लूसी ने बताया कि मैं अकेली आई हूं। दोस्तों ने पहले से ही भारत को लेकर आगाह किया था कि सुनसान जगह पर मत जाना और किसी पर भी भरोसा मत करना। यहां आकर सलाह का अंदाजा हुआ है, क्योंकि कई लोग पीछे पड़ते हैं। कई लोग घूरते हैं। सामान बेचने के लिए पीछे पड़ जाते हैं और कमेंट भी पास करते हैं। यह बहुत अजीब लगता है। मुझे इसकी आदत नहीं है और शायद यही भारत का कल्चर हो!

भारत के कुछ टूरिस्ट प्लेस हमारे लिए फ्रेंडली नहीं-मिया और सारा
स्विट्जरलैंड से 20 दिन के दौरे पर पहुंचे मिया और सारा का मानना है कि भारत की कुछ टूरिस्ट प्लेस हमारे लिए फ्रेंडली नहीं है। सारा ने बताया कि आगरा में हर कोई पीछे पड़ा था। कोई भीख मांग रहा है, तो कोई सामान बेच रहा है। ऐसे में हम साइट एंजॉय नहीं कर पाते हैं। लोगों को समझना चाहिए कि हम आपके मेहमान हैं, अजूबा नहीं। हमें परेशान करेंगे तो हमें अगली बार आने के लिए सोचना पड़ेगा। मिया ने कहा कि हम सुनसान जगह घूमने से बचते हैं, क्योंकि आगरा में एक बार 2 लड़के हमारे पीछे आ रहे थे। उनके हावभाव से मैं डर गई थी। अब अगर कोई अच्छी नियत से भी बात करना चाहता है, तो मैं बचती हूं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए।

बिल्कुल सेफ हूं, क्योंकि एक इंडियन फैमिली के साथ हूं-टीचर रॉबर्ट 
जर्मनी से एक एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत दिल्ली आए टीचर रॉबर्ट ने बताया कि यहां बिल्कुल सेफ हूं, क्योंकि एक इंडियन फैमिली के साथ हूं। मैंने देखा है कि भारत में अमीर और गरीब के बीच बड़ी खाई है, शायद इसलिए यहां कुछ गड़बडिय़ां हैं। विदेशियों को यहां अमीर लोगों के तौर पर देखा जाता है। कोशिश की जाती है कि उनसे जितना हो सके, वसूल लें। वैसे, एक बड़ा तबका मुझे यहां खुशदिल और मददगार मिला।

मेरे भाई का चुरा लिया गया कैमरा-ऐनी 
ऑस्ट्रेलिया की ऐनी ने बताया कि 2 साल पहले मेरे भाई का जयपुर के पास कैमरा चुरा लिया गया था, उसमें फैमिली फंक्शन की कीमती तस्वीरें थीं। लोगों और पुलिस से मजाकिया रिस्पॉन्स मिला। जब मैंने भारत जाने की बात की तो उसने साफ कहा कि मत जाओ। ऐनी कहती हैं कि मैंने उसकी बात सुनी तो नहीं, मगर उसकी सलाह पर मैंने जूलरी नहीं पहनी है। पूरे कपड़े पहने हैं और मैं अनजान लोगों से बच रही हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static