विवादों के बीच ताजमहल में दाखिल हुए CM योगी, गूंजे जय श्री राम के नारे

punjabkesari.in Thursday, Oct 26, 2017 - 01:21 PM (IST)

आगरा: गत दिनों से चली आ रही सियासी बयानबाजी के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को ताजमहल पहुंचे है। वहीं ताजमहल में दाखिल होने से पहले उन्होंने पश्चिमी गेट के बाहर झाड़ू लगाकर सफाई अभियान चलाया। इस दौरान ताजमहल के बाहर जय श्री राम और वंदे मातरम के नारे भी लगाए गए। सफाई अभियान के बाद सीएम योगी ने ताजमहल में प्रवेश किया। सीएम करीब आधे घंटे तक ताजमहल में रहेंगे और साथ के ही शाहजंहा पार्क जाएंगे।

- 26 अक्टूबर को योगी लखनऊ से हेलिकॉप्टर से आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उन्होंने कछपुरा और मेहताब बाग पर प्रो-पुवर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की नींव रखी।
- योगी ने आगरा फोर्ट से ताजमहल के बीच रिवाइटलाईजेशन ऑफ शाहजहां पार्क और टूरिस्ट वॉक-वे का शिलान्यास और इंस्पेक्शन किया।
- इसके बाद उन्होंने ताजमहल परिसर में झाड़ू लगाई। योगी ने यमुना नदी पर रबर बैराज बनाए जाने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने वहां प्रस्तावित रबर चैक डैम मॉडल का इंस्पेक्शन भी किया।
- योगी ताज प्रोजेक्ट का रिव्यू भी करेंगे। दरअसल, ताज प्रोजेक्ट वर्ल्ड बैंक की मदद से चलने वाले वह प्रोजेक्ट हैं, जिससे ताजमहल के आसपास के इलाके का डेवलपमेंट हो सके। ताजमहल से लेकर आगरा किले तक दो किमी के रास्ते पर कॉरिडोर बनाने की बात की गयी थी। इस कॉरिडोर में शॉपिंग-टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स, एम्यूजमेंट पार्क और रेस्त्रां बनाए जाने हैं।

ताजमहल परिसर में CM योगी ने लगाई झाड़ू
CM योगी ने यहां पर सफाई अभियान में भी हिस्सा लिया। योगी ने ताज परिसर में झाड़ू लगाई, इस दौरान उनके साथ डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे। योगी ने यहां पर कई योजनाओं का निरीक्षण किया और रबर बैराज के निर्माण की घोषणा की। जिसके बाद सीएम योगी शाहजहां पार्क का दौरा करेंगे और शाहजहां पार्क में पर्यटकों के लिए वॉक वे का भी शिलान्यास करेंगे। जिसके बाद योगी ताजमहल परिसर में प्रवेश करेंगे और ताजमहल का मुआयना करेंगे।

उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में ताजमहल को लेकर भाजपा के ही नेताओं की तरफ से विवादित बयान दिए गए हैं, जिसपर सीएम योगी ने ताजमहल को भारतीय मजदूरों के खून-पसीने से तैयार इमारत बताकर विवाद को शांत किया था। जिसके बाद सीएम योगी ने ताजमहल को देखने का ऐलान भी किया था। तय समय के मुताबिक आगरा में करीब 8 घंटे का समय बिताकर सीएम योगी लखनऊ के लिए रवाना होंगे। यहां वे कई योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

जानिए कैसा है सीएम का आगरा प्रोग्राम
- 9:20 बजे- कछपुरा गांव और महताब बाग के लिए निकला सीएम योगी का काफिला, प्रो पुअर प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास 
- 9:10 बजे- सीएम योगी ने नगला पैमा में रबर चैक डैम स्थल का किया निरीक्षण 
- 8:45 बजे- हेलीकॉप्टर से खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ
- 7:00 बजे- सीएम योगी आदित्यनाथ के ताजमहल दौरे को लेकर आगरा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

चमकाया गया आगरा
योगी के दौरे से एक बात साफ हो जाती है कि ताजमहल ऐतिहासिक धरोहर है जिसे खुद योगी भी घोषित कर चुके हैं। योगी के आगरा पहुंचने से पहले शहर को रंग पोत कर संवारा जा रहा है। ताजमहल की ओर जाने वाले रास्तों को 24 घंटों के भीतर नई परत से दोबारा संवारा गया है। सड़कों के किनारे रंगाई पुताई की जा चुकी है। सड़कों पर लगे बिजली के खंबों को दुरुस्त किया जा चुका है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर आगरा पुलिस के अलावा पीएसी के जवानों को भी मुस्तैद कर दिया गया है। सबसे पहले सीएम योगी रबर चैक डैम परियोजना का जायजा लेने जाएंगे। उसके बाद शहर में गरीबों के लिए योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

ताजमहल पर गर्म है सियासत 
बता दें कि योगी आदित्यनाथ यूपी के ऐसे पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने ताजमहल का दौरा किया है। योगी का ताजमहल दौरा इसलिए भी सियासी मायनों में बेहद खास माना जा रहा है कि उन्हीं की पार्टी के विधायक संगीत सोम ने पिछले दिनों एक कार्यक्रम में ताजमहल को गद्दारों की निशानी बताते हुए इतिहास बदलने की बात कही थी।

संगीत सोम के बाद भाजपा नेता विनय कटियार ने भी ताजमहल पर विवादित बयान दिया और कहा कि यह शिव मंदिर के ऊपर बनाया गया है। भाजपा नेताओं के बयान पर पलटवार करते हुए सपा नेता आजम खान ने भी तंज कसा और कहा कि सीएम योगी ताजमहल पर पहला फावड़ा चलाए, अगला फावड़ा वो चलाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static