वाह रे बिहार बाेर्डः वेबसाइट पर अपलोड किया हिंदी का मॉडल प्रश्नपत्र जिसमें है गलतियों की भरमार

punjabkesari.in Thursday, Nov 16, 2017 - 08:20 PM (IST)

पटनाः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की एक आैर करतूत सामने आई है। बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर हिंदी का मॉडल प्रश्नपत्र अपलोड कर दिया है जिसमें करीब 90 प्रतिशत त्रुटियां हैं। प्रश्नपत्र देखकर छात्र ही नहीं हर काेई हैरान है। 
PunjabKesari
बता दें कि बुधवार काे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा वेबसाइट पर हिंदी का मॉडल प्रश्न पत्र अपलाेड किया गया जिसमें गलतियों की भरमार है। कमोबेश हर प्रश्न में वाक्य विन्यास और शब्दों की वर्तनी में दोष है। 11 पेज के मॉडल पेपर में 10 पेज पर गंभीर अशुद्धियां हैं। 79 शब्द अशुद्ध लिखे गए हैं। 

प्रथम पेज पर 13, दूसरे पर नौ, तीसरे पर 10, चौथे पर 12, पांचवें पर 18, छठे पर नौ, सातवें, आठवें, नौवें तथा 10वें पेज पर दो-दो अशुद्धियां हैं। सबसे ज्यादा गलती वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में है। विकल्प में नाम तक गलत प्रिंट किए गए हैं। 
PunjabKesari
सिलेबस से बाहर के भी हैं प्रश्न
शिक्षकों का कहना है कि मॉडल प्रश्न पत्र के प्रश्न संख्या 30, 35 और 39 सिलेबस से बाहर का बताया जा रहा है। बांगला का भी मॉडल प्रश्न पत्र अपलोड किया गया है। 

मॉडल प्रश्न पत्र के पहले पृष्ठ पर सात वस्तुनिष्ठ प्रश्न दिए गए हैं। इनमें प्रश्न संख्या तीन छोड़ सभी में त्रुटि है। पहले पन्ने पर रामविलास शर्मा का नाम दो प्रश्नों के विकल्प में दिया गया है। दोनों में शर्मा को भार्मा लिखा गया है। राष्ट्रपिता का नाम महात्मा गॉंधी लिखा गया है। 

क्या कहते हैं बोर्ड अध्यक्ष 
जब इस बारे में बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर से बात की गई ताे उन्हाेंने बताया कि प्रश्न पत्र का फोंट मिस है। इस कारण कई शब्दों की वर्तनी में अशुद्धि हैं। प्रश्न पत्र का फोंट सुधार कर दोबारा अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static