बुंदेलखंड अंचल को सूखे से निजात दिलायी जाएगी: उमा भारती

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 05:22 PM (IST)

सागर: केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने आज कहा कि आगामी तीन वर्षों के दौरान बुंदेलखंड अंचल में सिंचाई के बेहतर प्रबंध कर दिए जाएंगे जिससे इस अंचल में सूखे की समस्या से निजात मिल सकेगी। 

भारती ने मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल के प्रमुख सागर जिले के बांदरी में बुंदेलखंड जल संरक्षण कार्यक्रम के तहत योजना की शुरूआत के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। इस मौके पर राज्य के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह, जल संसाधन मंत्री नरोत्तम मिश्रा, उत्तर प्रदेश के जल संसाधन मंत्री धरमपाल सिंह और सांसद लक्ष्मीनारायण यादव भी मौजूद थे। 

भारती ने यहां से तीस किलोमीटर दूर खुरई विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले बांदरी में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है। मगर नदियों और जल संरचनाओं को साफ रखने की जिम्मेदारी नागरिकों की भी है। उन्होंने कहा कि लगभग 800 करोड़ रूपयों की छोटी-बड़ी जल संरचनाओं के निर्माण से सिंचाई के लिए जल की कमी नहीं आएगी। केन बेतवा परियोजना से 15 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में 99 प्रोजेक्ट शुरू किए जा रहे हैं। इनमें से मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड के 14 प्रोजेक्ट पर 2716 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इससे 8 लाख 72 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित हेागी। खेती के साथ साथ सिंचाई में भी मध्यप्रदेश आगे बढ़ सकेगा। बुंदेलखंड के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। भारती ने बताया कि केंद्रीय जल संसाधन विभाग द्वारा पानी बचाने के साथ साथ केंद्रीय पंचायत विकास विभाग के साथ मिलकर मनरेगा से जल संरचनाओं को पूरा कराया जायेगा। 

इस अवसर पर राज्य के जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने घोषणा की कि बीना नदी परियोजना को अगली मंत्रिपरिषद की बैठक में स्वीकृति प्रदान की जाएगी। इस परियोजना से इस क्षेत्र की सर्वाधिक भूमि सिंचित होगी। उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री धरमपाल सिंह ने कहा कि सिंचाई से समृद्धि आती है। देश की संपदा धरती और नदियां है। नदियां विलुप्त हो रही हैं और अब इनके संरक्षण पर ध्यान दिया जा रहा है। गृह मंत्री एवं खुरई विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भूपेंद्र सिंह ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र देश के पिछडे स्थानों में शामिल है। कांग्रेस केे शासनकाल में बुंदेलखंड के विकास पर ध्यान नहीं दिया गया। इस क्षेत्र की घोर उपेक्षा हुई। 

उन्होंने खुरई विधानसभा क्षेत्र के मालथौन विकासखंड में 22 हजार हेक्टेयर में से मात्र छह सौ हेक्टेयर सिंचित होने की बात भी कही।  इस अवसर पर केंद्रीय भूमि जल आयोग और प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित पुस्तिकाओं का वितरण सुश्री भारती द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के जनप्रतिनिधि शैलेंद्र जैन, पारूल साहू, हरवंश सिंह राठौर, जवाहर राजपूत, राजीव सिंह और रामरतन कुशवाहा विशेष रूप से उपस्थित रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static