सौहार्द की जो अनूठी मिसाल: निकाह के कार्ड पर छपवाया ‘श्री गणेशाय नम:’

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 06:52 PM (IST)

बलिया: उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के रहने वाले एक युवक ने अपनी शादी में ऐसा कार्ड छपवाया है जिसने उसे सुर्खियों में ला दिया है। दरअसल पिंडारी में रहने वाले सिराजुद्दीन के निकाह का जो कार्ड गांव में बांटा गया उस कार्ड पर हिंदुओं के प्रथम पूज्यदेवता भगवान श्रीगणेश को स्थान देते हुए 'श्री गणेशाय नम:' लिखा गया था। एक ओर जहां सड़क से लेकर संसद तक नेता हिंदू-मुस्लिम के नाम पर वोट के लिए जंग लड़ते हैं, वहीं इस छोटे से गांव में सौहार्द की जो अनूठी मिसाल दिखाई दी, उसे सलाम करने से शायद ही कोई खुद को रोक सके।

लजीज व्यंजनों से ज्यादा सौहार्द की मिठास
हिंदु-मुस्लिम की मिली जुली आबादी वाले गांव पिंडारी में सिराजुद्दीन का रिजवाना से निकाह मुस्लिम रीति-रिवाज से हुआ लेकिन दावत के दौरान लजीज व्यंजनों से ज्यादा सौहार्द की मिठास महसूस हुई। 
                PunjabKesari
धर्म-जाति के बंधन तोड़कर आर्शीवाद देते हैं लोग 
सिराजुद्दीन के बड़े भाई नसरुल्ला ने कहा, 'हमारे गांव में हिंदू-मुस्लिम दोनों ही रहते हैं। रिश्तेदारों के लिए हमने उर्दू में कुछ कार्ड छपवाए थे। लेकिन गांव के लोगों के लिए हिंदी में कार्ड छपवाने के साथ भगवान गणेश का मंत्र भी लिखवाया था।' गुजरात में नौकरी करने वाले नसरुल्ला ने कहा कि सौहार्द व प्यार में लोग धर्म-जाति के बंधन तोड़कर आर्शीवाद देते हैं।
                PunjabKesari
क्या लिखा है कार्ड पर?
निकाह के कार्ड पर 'श्री गणेशाय नम:' के साथ नारियल युक्त कलश पर स्वास्तिक का चित्र भी बना है। सबसे खास बात यह है कि कार्ड पर 'मंगलम् भगवान विष्णु:, मंगलम गरुड़ध्वज:। मंगलम् पुंडरीकांक्ष मंगलाय तनो हरि।।' मंत्र भी लिखा है। 
                PunjabKesari
हिंदू-मुस्लिम मिलकर मनाते हैं शादी समारोह
परिवार के एक अन्य सदस्य कियामुद्दीन ने कहा, 'हम हिंदू-मुस्लिम मिलकर सभी शादी समारोह एक साथ मनाते हैं। ऐसे सात सौ कार्ड वितरित किए हैं।' वह बताते हैं, 'हमारे परिवार में अब तक हुई शादियों में ऐसा छपवाया जा चुका है। उर्दू कार्ड कम पड़ जाने पर मुस्लिमों के घरों में भी यही कार्ड बांटे गए हैं। इस कार्ड के बाद निकाह के दावतनामा में हिस्सा लेने के लिए लोग बड़े चाव से आने के साथ दिल से आर्शीवाद देकर जा रहे हैं।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static