जानिए, पुलिस से क्या चाहते हैं आदित्यनाथ योगी?

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 07:39 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था सुदृढ करने और पुलिस के रवैये में बदलाव के पक्षधर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी चाहते हैं कि जनता थाने में बिना किसी डर के अपनी बात कह पाये और फरियादी को पुलिस की आेर से पूरा सम्मान मिले। पीड़ित की तत्काल एफआईआर हो और थाना प्रभारी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करे। 

योगी ने अपनी ये मंशा आज राजधानी की हजरतगंज कोतवाली के औचक निरीक्षण के दौरान व्यक्त की। पुलिसकर्मियों को व्यवहार में परिवर्तन लाने का निर्देश देते हुए कहा कि थाने पर फरियाद लेकर आने वाले शिकायतकर्ताआें को पूरा सम्मान दिया जाना चाहिए। आवश्यकतानुसार शिकायतकर्ताआें को कागज एवं कलम भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए।  

उन्होंने कहा, ‘‘प्रत्येक पीड़ित व्यक्ति की तत्काल एफआईआर दर्ज कर थाना प्रभारी द्वारा वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए लेकिन यदि जांच के दौरान पता चले कि एफआईआर विद्वेष की भावना से गलत दर्ज करायी गयी है तो शिकायतकर्ता के खिलाफ कार्रवाई भी की जाए।’’  योगी ने कहा कि प्रदेश के चहुंमुखी विकास एवं इसकेे प्रति लोगांे की धारणा में सुधार के लिए राज्य की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाया जाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता से काम करना होगा। जहां राज्य सरकार को पुलिस कार्मिकों से गंभीरता पूर्वक अपने दायित्वों के निर्वहन की अपेक्षा है, वहीं इनके लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास भी किया जाएगा। 

उन्होंने कोतवाली के स्वागत कक्ष में उपस्थित लोगों से बातचीत कर उनकी कठिनाइयों को जाना एवं उनके निदान के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने प्राथमिकी दर्ज करने की व्यवस्था एवं साइबर क्राइम सेल का भी अवलोकन किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static