हाईटेक तरीका, आपके सामने आपकी गाड़ी का तेल चुरा रहे हैं पेट्रोलपंप

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 04:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां पेट्रोल पंपों पर मशीनों में इलेक्ट्रानिक चिप व रिमोट सेंसर लगाकर ग्राहकों को धोखा दिया जा रहा था। एसटीएफ व प्रशासन की संयुक्त टीम ने वीरवार देर रात छापेमारी कर इस बड़े गोरखधंधे का पर्दाफाश किया। 

1 लीटर के बदले देते थे 900 ग्राम पेट्रोल
बताया जा रहा है कि ग्राहक पैसा तो एक लीटर पेट्रोल के लिए चुकाता है, लेकिन यह शातिर 100 एमएल की सेंध लगाकर उसे 900 मिली लीटर ही तेल देते हैं। एसटीएफ ने ऐसे सात पेट्रोल पम्पों पर इलेक्ट्रानिक चिप के जरिए पेट्रोल चोरी का खेल पकड़ा है। चिंताजनक बात तो यह है कि इस गोरखधंधे में पकड़े गए पेट्रोल पंपों में यूपी पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ला का पेट्रोल पंप भी बताया जा रहा है।

आप मीटर रीडिंग देखते रहे और सेंध लग गई
मान लें कि आप पेट्रोल पम्प पर गए और 600 रुपये का पेट्रोल डलवाया। 600 रुपये का पेट्रोल भरवाने में करीब 1 सवा मिनट का समय लगता है। आपका सारा ध्यान मीटर की रीडिंग पढऩे में निकल जाता है और अगर इस बीच 10 सेकंड के लिए भी स्विच ऑफ होता है तो समझ लीजिए कि आपके 600 रुपये के पेट्रोल में करीब 50-100 रुपये का टांका यह शातिर लगा देते हैं।

इस तरह होती है चोरी 
पेट्रोल पंप का नोजल आपकी गाड़ी के पेट्रोल/डीजल टैंक के अंदर जाता है और आप मीटर में सबसे पहले '0' देखते हैं। इसके बाद आप जितने रुपये के पेट्रोल या डीजल की मांग करते हैं उतना जब तक मीटर दिखा नहीं देता, तब तक मीटर से नजर नहीं हटाते। इस बीच आपको पता ही नहीं चलता की मीटर तो चल रहा है, लेकिन आपकी गाड़ी में पेट्रोल या डीजल जा रहा है या नहीं।

पेट्रोल पंप डीलरों के खिलाफ मामला दर्ज
बताया जा रहा है कि इन तेल चोरों के तार गुजरात के तेल चोर गैंग से जुड़े हैं। एसटीएफ ने पेट्रोल पंप डीलरों के खिलाफ 3 एफआईआर दर्ज की है। साथ ही आरोपी पेट्रोल पंप डीलरों के लाइसेंस छीनने की भी तैयारी कर रहा है। 

अन्य जिलों में भी होता था ये खेल 
एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक के मुताबिक राजधानी लखनऊ के अलावा अन्य जिलों के सैकड़ों पेट्रोल पंप में भी यह गड़बड़ी करने की बात सामने आ रही है। कुछ इसी तरह की चोरी करते हुए लखनऊ के इन पेट्रोल पंपों को पकड़ा गया है।

1. मान फिलिंग स्टेशन, गल्लामंडी (भारत पेट्रोलियम)
2. साकेत फिलिंग स्टेशन, चिनहट (इंडियन ऑयल)
3. शिवनारायण फिलिंग स्टेशन, कैंट (भारत पेट्रोलियम)
4. ब्रिज ऑटो केयर, निकट फन मॉल (भारत पेट्रोलियम)
5. लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, मेडिकल कॉलेज चौक (भारत पेट्रोलियम) 
6. लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, डालीगंज (भारत पेट्रोलियम)
7. स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन, मडिय़ांव (इंडियन ऑयल)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static