राष्ट्रपति चुनाव जीते रामनाथ कोविंद, गांव में जश्न का माहौल

punjabkesari.in Thursday, Jul 20, 2017 - 04:39 PM (IST)

कानपुर: रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति का चुनाव जीत गए हैं। कोविंद देश के 14 राष्ट्रपति होंगे। कोविंद ने मीरा कुमार को 3,34,730 वोटों के भारी अंतर से हराया है। कोविंद को 702044 वोट और मीरा को कुल 367314 वोट मिले हैं। इससे पहले कोविंद के गृह जनपद कानपुर के परौंख गांव में जश्न का माहौल है। ढोल-नगाड़े ताशे बज रहे हैं। हर कोई अपनी श्रद्धा और शौक के मुताबिक इस जश्न में शामिल है।

कुछ लोग अखंड रामायण का पाठ कर रहे हैं। तो पास में ही तेज आवाज वाले म्यूजिक सिस्टम पर दिल्ली वाली गर्लफेंड....और आरा हिले, छपरा हिले, कलकत्ता हिले रा...तोहरी लचके जब कमरिया सारी दुनिया हीले ला... भी बज रहा है। पड़ोस के रहमान ने दो रकत शुक्राने की नमाज अदा की है। खुदा का शुक्र अदा करने के लिए गांव के रिश्ते से उनके बाबा राष्ट्रपति बन रहे हैं। 

गांव ने लोग गाना गा रहे हैं- मेरे बाबा की भई सरकार...
रामनाथ कोविंद के बड़े भाई 76 साल के प्यारेलाल कोविंद कानपुर देहात के झींझत इलाके में गुड़ मंडी की गली नंबर 4 में आठ फीट लंबी और सात फीट चौड़ी कपड़े की एक गुमटी चलाते हैं। पहले वह साइकिल पर फेरी लगाकर कपड़े बेचते थे,लेकिन जब कुछ पूंजी जमा हुई तो 47 साल पहले उन्होंने गुड़मंडी की इस पतली-सी गली में गुमटी खोल ली। कोविंद के सभी भाई परौंख से करीब 20 किलोमीटर दूर ओम नगर मोहल्ले में रहते हैं। पतली-पतली गलियों वाली यह बस्ती है। सभी भाइयों के घर अगल-बगल हैं। उनके सामने पवन गोलगप्पे वाले रहते हैं, जिनका कहना है कि बाबा शपथ ग्रहण होगा तो एक रोज फ्री में गोलगप्पे खिलाएंगे। घर के युवाओं ने बताया कि वे नए-नए कपड़े सिलवा रहे हैं, जिन्हें पहनकर वे दिल्ली जाएंगे। गांव ने लोग गाना गा रहे हैं- मेरे बाबा की भई सरकार....

बधाई देेने वाले पहुंच रहे 
मोहल्ले में कोविंद के परिवार का रुतबा अचानक बढ़ गया है। प्यारे लाल के कपड़े की दुकान पर भी लोग अब मोलभाव कम करते हैं। आज उनके घर में जश्न है। लउआ टेंट हाउस से मंगवाकर पंडाल लगाया गया है। दोस्त और रिश्तेदार अड़ोसी पड़ोसी बधाई देने आ रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static