रामगोपाल से मिलने उनके घर गये मुलायम, एक घंटे तक की गुफ्तगू

punjabkesari.in Thursday, Oct 19, 2017 - 10:31 AM (IST)

इटावा: समाजवादी पार्टी (सपा) संरक्षक एवं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव आज पार्टी के प्रमुख महासचिव राम गोपाल यादव से मिलने उनके घर गये। दोनों भाईयों के बीच एक साल बाद करीब एक घंटे तक बंद कमरे में गुफ्तगू हुयी। 

पार्टी के भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार दोपहर करीब दो बजे श्री मुलायम सिंह यादव अनुज रामगोपाल से मिलने उनके सैफई स्थित आवास पर पहुंचे। रामगोपाल ने पांव छूकर अपने बड़े भाई से आर्शीवाद प्राप्त किया। दोनों के बीच बंद कमरे मे करीब एक घंटे से अधिक बातचीत हुई हालांकि इस बातचीत का ब्याैरा नहीं मिल सका। 

सूत्रों का दावा है कि मुलायम और रामगोपाल के बीच हुई बातचीत के बीच कोई तीसरा मौजूद नहीं था। माना जाता है कि दोनों के बीच पार्टी को मजबूत करने की दिशा में चर्चा हुई होगी । सपा में छिड़े संग्राम के बाद लंबे समय से दोनो भाईयों के बीच कोई मुलाकात नहीं हुई थी इसीलिए इस मुलाकात से राजनीतिक मायने लगाए जा रहे है । पिछले दिनों दिल्ली मे सर्वदलीय बैठक के दौरान जरूर मुलायम और रामगोपाल की मुलाकात हुई थी लेकिन वह मुलाकात सार्वजनिक थी।

गौरतलब है कि गत वर्ष समाजवादी पार्टी के लखनऊ में आयोजित विशेष अधिवेशन के जरिये मुलायम सिंह यादव को पार्टी अध्यक्ष पद से हटा कर अखिलेश को अध्यक्ष बना दिया गया था तब मुलायम प्रो यादव से बेहद नाराज थे । इसी कारण उन्होने रामगोपाल को पार्टी से बाहर का रास्ता भी दिखा दिया था लेकिन उसके बाद चुनाव आयोग मे पार्टी सिंबल की हुई तकनीकी लडाई में भी अखिलेश यादव के पक्ष मे सिंबल आ गया था। परिवार में काफी लंबी खींचतान के बाद गत पांच अक्टूबर को समाजवादी पार्टी के आगरा अधिवेशन में अखिलेश यादव को फिर से पार्टी अध्यक्ष और 16 अक्टूबर को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के ऐलान के बाद मुलायम और रामगोपाल की मुलाकात को बेहद अहम माना जा रहा है। 

इससे पहले आज दोपहर ही प्रो.रामगोपाल यादव ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से सैफई के पीडब्लूडी गेस्ट हाउस में करीब पौन घंटे अकेेले मे मुलाकात की। इस मुलाकात का भी यौरा दोनों पक्षो की ओर से उजागर नहीं किया गया। उधर, आज दोपहर ही सैफई में पत्रकारो ने जब अखिलेश यादव से बातचीत के दौरान शिवपाल यादव को पार्टी से बाहर रखने पर सवाल किया तो अखिलेश ने साफ साफ कहा कि वो इस सवाल का कोई भी जबाब नहीं देगे। 

दूसरी ओर कानपुर के एक समारोह मे शिवपाल सिंह यादव से जब यह सवाल किया गया कि वो पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकाारिणी में शामिल नहीं किये गये जिस पर उन्होने स्पष्ट किया कि अब पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव है। अब वे जैसे चाहे पार्टी को चलाए। शिपवाल ने कहा कि पार्टी में सब कुछ ठीक है वो अब विधायक के तौर पर जनता की समस्याए दूर करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static