मोदी के संसदीय क्षेत्र में अाज शाह करेंगे भारतीय रत्न एवं आभूषण संस्थान का उद्घाटन

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 12:12 AM (IST)

वाराणसी: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को 'द जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी)' द्वारा वाराणसी में अपनी तरह की पहली भारतीय रत्न एवं आभूषण संस्थान (इंडियनइंस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एन्ड जूलरी) का उद्घाटन करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शाह वाराणसी के प्रथम एवं देश के पांचवें इस खास संस्थान का उद्घाटन शनिवार अपराह्न लगभग ढाई बजे करेंगे। चार संस्थानों की स्थापना मुंबई, नई दिल्ली, जयपुर और कोलकाता में की गई है। उन्होंने बताया कि रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद् ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इच्छा एवं क्षेत्र की रोजगारपरक आवश्यकता के अनुरूप कौशल विकास के क्षेत्र में योगदान हेतु यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

उन्होंने बताया कि मोदी ने वाराणसी एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश में रोजगार वृद्धि एवं उद्योग से जुड़े हुए कारीगरों एवं कला संरक्षण के लिए व्यक्तिगत रूप से ऐसी पहल की इच्छा व्यक्त की थी, जिसको मूर्त रूप देने के लिए तत्कालीन अध्यक्ष प्रवीणशंकर पंड्या ने वाराणसी में आईआईजीजे का विस्तार केंद्र खोलने की परिकल्पना की थी। पांड्या के मुताबिक, कौशल उन्नयन कार्यक्रम के साथ समन्वय में, आईआईजीजे वाराणसी विस्तार कैम्पस रत्न और आभूषण क्षेत्र में कौशल और प्रतिभा का पोषण करेगा तथा कारीगरों को बड़े पैमाने पर अन्य क्षेत्रों में प्रवास करने की मजबूरी से रोकेगा। 

उन्होंने बताया के संस्थान की स्थापना से जवाहरात और ज्वैलरी का निर्यात वाराणसी और पूर्वी भारत के शहरों में वृद्घि की संभावना है। इसके अलावा यह स्थाना छात्र-छात्राओं एवं कारीगरों को सर्वोत्तम गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, सर्वोत्तम-स्तर की तकनीक, रत्न एवं आभूषण व्यापार के साथ-साथ कौशल बढ़ाने के अन्य आवश्यकताएं पूरी करने में सहायता होंगी। आईआईजीजे नौकरी प्रशिक्षण के लाभ के साथ जूलरी डिजाइन एवं विनिर्माण में छह महीने से एक वर्ष तक के पाठ्यक्रम एवं प्रमाणपत्र प्रदान करता है। आभूषण उद्योग में विशिष्ट कैरियर के लिए संस्थान का उद्देश्य प्रतिभाओं को बढ़ावा देना है, जो जवाहरात और आभूषण उद्योग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। गौरतलब है कि शाह स्वामी विवेकानंद की जयंती (12 जनवरी) के सिलसिले में शनिवार को मोदी के वाराणसी संसदीय क्षेत्र के लगभग 17000 युवा एवं युवतियों को संबोधित करने आ रहे हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static