अजब संयोग: हिंदुस्तान का अनोखा गांव जहां का हर शख्स 1 जनवरी को हुआ पैदा!

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2017 - 01:46 PM (IST)

इलाहाबाद: संगमनगरी इलाहाबाद में गजब का मामला सामने आया है। यहां के जसरा ब्लाक के घूरपुर के गांव कंजासा में हर व्यक्ति का जन्म एक जनवरी को हुआ है। यह सरकार की तरफ से अनिवार्य आधार कार्ड में भी दर्ज है। इसी आधार कार्ड के सहारे यहां के लोग अपने काम को अंजाम देने के लिए परिचय पत्र में रूप में प्रयोग करते हैं। इसके बाद तो आधार कार्ड में बड़े स्तर की गड़बड़ी सामने आ रही है। 

कई महीनों के इंतजार के बाद मिला ऐसा आधार कार्ड
इस गांव की आबादी भी करीब पांच हजार की है। लोगों का कहना है कि पहले तो सबको आधार कार्ड पाने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ा। इसके बाद जब इनको कार्ड मिला तब भी यह लोग से इस गड़बड़ी का पता चला है तब से खुद को ठगा से महसूस कर रहे हैं। उनका कहना है ज्यादातर कामों के लिए अब आधार कार्ड जरूर हो गया है। इसमें तारीख गलत दर्ज होने से बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

स्कूलों में छात्रों के आधार कार्ड नंबर रजिस्ट्रेशन से हुआ खुलासा
एक अंग्रेजी समाचार पत्र के मुताबिक इस गड़बड़ी का पता उस समय पता चला जब सरकारी स्कूलों के अध्यापक छात्रों के आधार कार्ड नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए गए थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों के बारे में सहीं जानकारी के लिए आधार कार्ड नंबर का रजिस्ट्रेशन करवा रही है। स्कूल की शिक्षिका ने जब मामला पकड़ा तो उनको लगा कि संयोग वश 10-12 मामलों में ऐसा हो सकता है, लेकिन जब सभी में जन्म तिथि एक जनवरी मिली तो मामले को उच्च स्तर पर लाया गया। इतना ही नहीं इसमें जो जन्म तिथि तथा वर्ष अंकित है, उससे बच्चे काफी बड़ी उम्र के लगते हैं।

पहले भी आ चुकी हैं आधार कार्ड में इस तरह की गड़बडिय़ां
प्रदेश में इससे पहले भी आधार कार्ड में गड़बड़ी खबरें और भी कई जगहों से आती रही हैं। कई बार इसमें लापरवाही भी की जाती है जिसकी वजह से आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

नया आधार कार्ड किया जाएगा जारी-ग्राम प्रधान
इस बारे में ग्राम प्रधान राम दुलारी का कहना है कि हमें आधार कार्ड में जन्मतिथि की गड़बड़ी में बता दिया गया है। इस गलती को जल्द ही दूर कर दिया जाएगा और नए आधार कार्ड जारी किए जाएंगे।

क्या कहते हैं अधिकारी 
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डीएस पाण्डेय ने बताया कि मामला हमारे संज्ञान में है। हम जल्दी ही यहां पर एजेंसी को तलब करके नए कार्ड जारी करा देंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static