अनोखी मिसालः 102 साल की सास को ना हो तकलीफ, 80 साल की बहू ने बनवाया शौचालय

Monday, May 15, 2017 11:42 AM
अनोखी मिसालः 102 साल की सास को ना हो तकलीफ, 80 साल की बहू ने बनवाया शौचालय

कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में सास-बहू के रिश्ते की अनोखी मिसाल देखने को मिली है। जहां एक 80 साल की बहू ने अपनी 102 साल की सास के लिए बकरियां बेच कर शौचालय बनाया ताकि उन्हें तकलीफ न हो। इसके लिए उसे अपनी 6 बकरियां बेचनी पड़ी।

सरकारी मदद के बगैर बनवाया शौचालय 
दरअसल सास को शौचालय जाने में तकलीफ न हो, इसलिए बहू चंदना ने परिवार की जीविका के साधन को बेचकर शौचालय बनवाया। चंदना ने बताया कि उसने सरकारी मदद लिए बगैर शौचालय बनाने का निर्णय लिया। जिसके लिए अपनी 6 बकरियों को बेचना पड़ा।

सास का पांव टूटने के कारण चलने में तकलीफ
महिला के बेटे राम प्रकाश ने बताया कि उनकी दादी का पांव टूट गया था, जिसकी वजह से वो चल फिर नहीं सकती थी। वहीं दादी की इस तकलीफों को देखकर उसकी मां ने शौचालय बनाने के फैसला किया, लेकिन पैसे नहीं होने की वजह से उसे अपनी बकरियां बेचनी पड़ी।

2019 तक पूरे देश को खुले में शौच मुक्त कराने का फैसलाः केंद्र
बता दें कि केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत 2 अक्टूबर 2019 तक पूरे देश को खुले में शौच से मुक्त कराने का फैसला किया है। इस अभियान के लिए देशभर में शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सरकार भी मदद कर रही हैं, लेकिन कुछ लोग स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर अपनी जरूरत की चीजों को बेचकर भी शौचालय बनवा रहे हैं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!