10 वीं के छात्र का ये अद्भुत डिवाइस अब लगाएगा रेल दुर्घटनाओं पर लगाम!

Thursday, September 14, 2017 11:38 AM
10 वीं के छात्र का ये अद्भुत डिवाइस अब लगाएगा रेल दुर्घटनाओं पर लगाम!

रायबरेलीः देश में लगातार हो रही रेल दुर्घटनाओं को लेकर सरकार ही नहीं आम जनता भी अब सजग हो रही है। इसी के चलते रायबरेली में कक्षा 10 के छात्र ने एक अनोखी पहल की है। छात्र ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जिसमें रेल की पटरी से किसी प्रकार की छेड़छाड की जाती है तो नजदीक के स्टेशन मास्टर के कक्ष में लाइट जलना बंद हो जाएगी।

बता दें कि जिले के सत्य निगर निवासी एस के पांडे के बेटे अमन ने इस डिवाइस में सोनार सिस्टम फिट किया है, जो 500-700 हर्ट तक तरंगे छोड़ता है। यह तरंगे इंसान को सुनाई नहीं देती। इस सोनार सिस्टम को लगाने के बाद अगर स्टेशन से 5 किमी की दूरी तक रेलवे लाइन पर कोई छेड़छाड़ करता हैं तो आासनी से पता लगाया जा सकता है।

लगातार हो रही रेल दुर्घटनाओं से था आहत 
इस डिवाइस को तैयार करने वाले छात्र अमन ने लगातार हो रही रेल दुर्घटनाओं को डिवाइस बनाने के पीछे का उद्देश्य बताया है। इस डिवाइस को तैयार करने में अमन को 2 महीने का वक्त लगा है। उसने कहा कि अगर सरकार उसे सारी सुविधाएं मुहैया करा दे तो वह एक डिवाइस ऐसी तैयार कर सकता है कि जिससे अगर रेल पटरी में कोई छेड़छाड़ हुई है तो 5 किमी पहले ही रेल अपने आप रूक जाएगी और हादसा नहीं होगा।

डिवाइस को देख कर काफी खुश है परिजन 
अमन की इस पहल को जहां शहरवासी सराह रहे हैं, वहीं छात्र के परिजन भी अपने बेटे द्वारा तैयार की गई डिवाइस को देख कर काफी खुश है। परिजनों की माने तो मेरे जब बेटे ने देखा की आए दिन कहीं ना कहीं रेल दुर्घटनाएं के समाचार आते रहते हैं तो उसने यह सोचा की आखिर इसको कैसे रोका जाए, तो उसने यह डिवाइस तैयार की है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!