UP इन्वेस्टर्स समिट में बोले आनन्द महिंद्रा, कहा-लखनऊ में घर वापसी, करेंगे 25 हज़ार करोड़ का निवेश

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 01:01 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार से यानि आज से 2 दिन का इन्वेस्टर्स समिट हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस समिट का उद्घाटन किया है। इस समिट में मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी जैसे बड़े उद्योगपतियों ने शिरकत की है। इस आयोजन में देश के शीर्ष 5000 उद्योगपतियों का जमावड़ा है। सूबे में हजारों करोड़ की निवेश होने की उम्मीद से प्रदेश में विकास की संभावनाएं हैं। यूपी इन्वेस्टर्स समिट में महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन आनन्द महिन्द्रा भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने समिट को संबोधित किया। 

आनन्द महिन्द्रा हुए भावुक 
इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन आनन्द महिन्द्रा भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मेरी मां एक मध्यमवर्गीय परिवार से थी। वह इलाहाबाद में जन्मीं और उनकी पढ़ाई लखनऊ में हुईं। एक साधारण परिवार से आने के बाद भी वह अपनी मेहनत और लगन से लखनऊ के प्रसिद्ध इसाबेला थोबर्न कॉलेज (आईटी कॉलेज) में इतिहास की शिक्षिका बनीं। आनन्द महिंद्रा ने कहा कि वह हमेशा से ही अपनी मां से उत्तर प्रदेश में बिताए पलों की कहानियां सुनते आए हैं।आज उन्हें ऐसा महसूस हो रहा है कि वह एक मुसाफिर है, जो इधर-उधर भटक के घर लौट आया है। 

25 हज़ार करोड़ के निवेश का किया एेलान 
आनन्द महिन्द्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश को यूपी की तरह नहीं, दूसरे देश की तरह देखना चाहिए। हम यहां 25 हज़ार करोड़ निवेश करेंगे। हम वाराणसी में भी कई तरह के निवेश करेंगे, वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि मैनपावर और स्किल के मामले में उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। आज केंद्र सरकार राज्यों को प्रतिस्पर्धा करने के लिए बढ़ावा दे रही है। मैं कहना चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश सिर्फ राज्यों से ही नहीं बल्कि देशों से प्रतिस्पर्धा करेगा। 

सीएम ने मंगलवार डिनर का किया था आयोजन
इससे पहले उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर मंगलवार देर रात एक डिनर का आयोजन किया था। इसमें आनन्द महिंद्रा भी शामिल हुए थे। डिनर के बाद आनन्द महिंद्रा ने ट्वीट भी किया था कि लखनऊ का खाना जैसे घर का खाना। 

इन्वेस्टर्स समिट के दौरान होंगे 30 सेशन 
बता दें कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट के दौरान 30 सेशन होंगे। इस दौरान रिलायंस ग्रुप और अडानी समूह के अलावा बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनन्द महिंद्रा, टाटा संस के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन शामिल हुए हैं। इनके अलावा टोरेंट समूह के सुधीर मेहता, कैडिला हल्थकेयर के अध्यक्ष पंकज पटेल, अरविंद मिल्स के एक्जेक्यूटिव डायरेक्टर कुलीन लालभाई, जेएसडब्ल्यू ग्रूप के चेयरमैन सज्जन जिंदल, एस्सेल समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा, जीएमआर समूह के अध्यक्ष जीएमआरराव सहित जाने मानी हस्तियां शिरकत कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static