समाज कल्याण विभाग में बड़ा घोटाला, 10 लोगों पर FIR दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 04:54 PM (IST)

आगराः समाज कल्याण विभाग फिर से विवादों में घिर गया है। पहले अधिकारी पर बच्चे से तेल मालिश कराने का आरोप लगा, जो काफी समय से चर्चा का विषय बना रहा। इसके बाद अब अनुसूचित जाति के छात्रों को आईएएस की तैयारी कराने की कोचिंग कराने के नाम पर 50 लाख का घोटाला सामने आया है। हाईकोर्ट के निर्देश अनुसार जो अधिकारी दोषी पाया जाएगा। उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जानिए क्या है पूरा मामला 
समाज कल्याण विभाग की तरफ से सरकार ने वर्ष 2006 में डॉ. बीआर अंबेडकर आईएएस-पीसीएस परीक्षा पूर्व परीक्षण केंद्र खोला गया। इसके संचालन की जिम्मेदारी समाज कल्याण विभाग को दी गई थी। अफसरों ने मनमानी कर इसमें प्रवक्ताओं के चयन का ठेका कोचिंग सेंटरों को दे दिया। एक कोचिंग सेंटर का भुगतान न होने पर संचालक ने वर्ष 2016 में हाईकोर्ट में याचिका दायर की।

हाईकोर्ट ने दिए थे जांच के आदेश
हाईकोर्ट के निर्देश पर सहायक लेखाधिकारी निदेशालय समाज कल्याण विभाग जेपी तिवारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी और विशेष सचिव समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार ने इसकी जांच की। इसमें वर्ष 2009 से 2014-15 तक शिक्षकों के वेतन के नाम पर 50 लाख रुपए का गोलमाल सामने आया।

मामूली कार्रवाई कर दबा दिया मामला 
6 सितंबर 2016 को हाईकोर्ट ने गोलमाल में शामिल अधिकारियों और संस्थाओं के पदाधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए, लेकिन अफसरों ने मामूली कार्रवाई कर मामला दबा दिया। अब हाईकोर्ट ने प्रमुख सचिव समाज कल्याण को तलब किया, तब खलबली मची। इस मामले में जिला समाज कल्याण अधिकारी संजीव नयन मिश्र ने थाना हरीपर्वत की तरफ से एक तहरीर दी।

इन अधिकारियों पर हुआ मुकदमा दर्ज
विभाग की तरफ से दस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया जिसमें समाज कल्याण अधिकारी अचिंतमणि भारती, सोबरन सिंह यादव, उमेश त्रिवेदी, गौतम कुमार, उप निदेशक समाज कल्याण सरोज प्रसाद, एसडीएम और तत्कालीन समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार, कोचिंग सेंटर के प्रभारी अधीक्षक लायक सिंह, प्रबंध निदेशक सेंटर फॉर एंबिशन, प्रबंध निदेशक कैरियर एवेन्यू एजूकेशनल सोसाइटी, प्रबंध निदेशक डॉ. राम मनोहर लोहिया शिक्षा समिति शामिल है।

दोषियों पर होगी सख्त कारवाई 
आगरा के मुख्य विकास अधिकारी रविंद्र कुमार मांडण ने बताया की 10 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। मामले की जांच के बाद इस मामले में दोषियों पर कारवाई होगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static