ताजमहल की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 18, 2017 - 06:37 PM (IST)

आगरा: सरकार ने ताज की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया हैं। खबर के मुताबिक आगरा में ताजमहल के आसपास कार्बन प्रदूषण के कारण उसके सफेद संगमरमर के पीले होने संबंधी एक अध्ययन का जिक्र किया गया। लोकसभा में कहा गया कि इस ऐतिहासिक स्मारक के आसपास पेट्रोल और डीजल चालित हल्के वाहनों को सीएनजी में बदलने के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित प्राधिकरण प्रयास कर रहे हैं।

जानकारी मुताबिक पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने प्रश्नकाल के दौरान राजन विचारे के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि ताजमहल के बेरंग होने के संबंध में विभिन्न अनुसंधान दलों द्वारा अनेक अध्ययन कराए गए हैं। ऐसे एक अध्ययन के अनुसार ताजमहल के आसपास कार्बन प्रदूषण के कारण इसके सफेद संगमरमर का रंग पीला होता जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ताज ट्रेपेजियम जोन (टीटीजेड) प्राधिकरण ने ताजमहल से 500 मीटर की दूरी के अंदर पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। टीटीजेड प्राधिकरण ने ताजमहल के आसपास चलने वाले पेट्रोल और डीजल चालित हल्के वाहनों को सीएनजी में परिवर्तित करने के आदेश जारी किए हैं।मंत्री ने बताया कि संबंधित प्राधिकरणों द्वारा अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और इस संबंध में जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर अनेक वाहनों का चालान भी किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static