चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालयः MBBS कॉपियां बदलने के प्रकरण में 2 छात्रों को जेल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 12:28 PM (IST)

मेरठः चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एमबीबीएस परीक्षा की कॉपियां बदलने के मामले में मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज से पकड़े गए एमबीबीएस के दोनों छात्रों को अदालत ने जेल भेज दिया है। एसटीएफ के सीओ ब्रजेश कुमार ने बताया कि मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के छात्र स्वर्णजीत निवासी संगरुर, पंजाब और आयुष निवासी अंसल सुशांत सिटी, पानीपत को मंगलवार को पुलिस ने अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।  

एसटीएफ सूत्रों के अनुसार, कैंपस में एमबीबीएस की कॉपियां बदलने के मामले में बरामद 2 कॉपी मेरठ एवं मुजफ्फरनगर के 2 कॉलेजों की निकली हैं। विश्वविद्यालय ने मुख्य परीक्षा के लिए इन कॉलेजों को कॉपियां भेजी थी लेकिन ये कॉपियां कॉलेज से मेडिकल की कॉपियां लिखने वाले गिरोह तक पहुंच गई। विश्वविद्यालय के इस खुलासे के बाद इन दोनों कॉलेजों के खिलाफ एसटीएफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। एसटीएफ ने पूरे मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन के अधिकारियों के खिलाफ लापरवाही बरतने की रिपोर्ट शासन को भेज दी है। 

यह है मामला 
गौरतलब है कि 17 मार्च को एसटीएफ ने कविराज नाम के व्यक्ति को विश्वविद्यालय से पकड़ा था। पूछताछ में कविराज ने बताया कि वह विश्वविद्यालय के कर्मचारी कपिल कुमार, संदीप, पवन, चंद्रप्रकाश, सलेकचंद के साथ मिलकर एमबीबीएस, एलएलबी, स्नातक, परास्नातक कॉपियों को बदल देता था। विश्वविद्यालय की गोपनीय शाखा से कॉपियों को चोरी करके उनपर नंबर बढ़ाकर दोबारा से रख दिया जाता था। एसटीएफ ने आरोपियों से 2 कॉपियां बरामद की थी। एसटीएफ ने इन दोनों कॉपियों के बारे में विश्वविद्यालय से रिकॉर्ड मांगा था।   

कॉलेजों के कुछ लोगों को जल्द लेगी हिरासत में STF
विश्वविद्यालय ने एसटीएफ को दोनों कॉपियों की जो रिपोर्ट भेजी है, उसमें 2 नए कॉलेजों पर तलवार लटक रही है। बरामद कॉपी में से 1 कॉपी एसडी कॉलेज मुजफ्फरनगर को आवंटित थी, जबकि दूसरी आधारशिला कॉलेज ऑफ एजुकेशन मेरठ को। विश्वविद्यालय सभी केंद्रों पर सीरियल नंबर के आधार पर कॉपियों का बंडल आवंटित करती है। ये कॉपियां 13 मार्च से शुरू हुई मुख्य परीक्षाओं के लिए थी लेकिन कॉलेजों से इन कॉपियों का प्रयोग एमबीबीएस की कॉपी बदलने में हुआ। सूत्रों ने बताया कि एसटीएफ इन दोनों ही कॉलेजों से कुछ लोगों को जल्द ही हिरासत में ले सकती है।      .


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static