DM का औचक निरीक्षण, क्लास में सोते मिले बच्चे ताे टीचर ने कहा-अांख बंद करके याद करना सिखा रहा था

punjabkesari.in Wednesday, Oct 25, 2017 - 12:47 PM (IST)

हरदोईः सूबे की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए केंद्र से लेकर प्रदेश की सरकार भले ही प्रयासरत हो और करोड़ों रूपए सर्व शिक्षा अभियान के तहत खर्च किए जा रहें हो, लेकिन कुछ शिक्षक ही सरकार के मिशन को पलीता लगाने में जुटे है। शिक्षा को मजाक बनाने का मामला तब सामने आया जब डीएम ने एक जूनियर हाईस्कूल  का औचक निरीक्षण किया।

डीएम के निरीक्षण के दौरान बच्चे सोते मिले तो डीएम ने पूछने पर शिक्षक ने अजीबोगरीब जबाब दिया की वह बच्चों को आंख बंद करके याद करना सिखा रहे थे। शिक्षक के इस जबाब पर डीएम भी हैरत में पड़ गई। उन्होंने पहले तो बच्चों से सवाल पूछे लेकिन बच्चे कुछ भी नहीं बता पाए। जिसके बाद उन्होंने शिक्षक को फटकार लगाई और खुद ही बच्चों को पढाने में जुट गई।

शिक्षा व्यवस्था को मुंह चिढ़ाती ये तस्वीरें उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के नयागांव मुबारकपुर जूनियर हाईस्कूल की है, जहां आज जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंची थी। जिलाधिकारी 8 वीं कक्षा में पहुंची, जहां टीचर तो मौजूद थे पर बच्चे सो रहे थे। डीएम के पहुंचने पर सब जग पड़े तो डीएम ने बच्चो से पूछा, क्या सो रहे थे, तो कक्षा में मौजूद टीचर बोला नहीं मैम, इन सबको आंख बंद करके याद करना सिखा रहा था। जब डीएम ने बच्चों से सवाल किए तो कोई कुछ नहीं बता पाया।

उन्होंने फिर पूछा चुंबक क्या है ,बच्चे बोले चुंबक लोहे की बनी चीज को अपनी और खींचता है। फिर उन्होंने पूछा क्यों खींचता है तो बच्चे जवाब नहीं दे पाए। फिर उन्होंने शिक्षक की जमकर क्लास ली। डीएम शुभ्रा सक्सेना ने चाक उठाई और ब्लैक बोर्ड पर बच्चों को 20 मिंट चुम्बक के बारे में जानकारिया उपलब्ध कराई। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static