थारु जनजाति के लिए CM योगी ने खोला सौगातों का पिटारा

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 03:09 PM (IST)

बलरामपुर: उत्तर प्रदेश में भारत-नेपाल सीमा से सटे बलरामपुर जिले के थारू जनजाति बाहुल्य क्षेत्र पचपेड्वा विकास खंड के इमलियाकोडर गांव मे स्थित दीन दयाल शोध संस्थान परिसर में आयोजित महाराणा प्रताप जयंती में भाग लेने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने थारू जनजाति के उत्थान के लिए सौगातों की बौछार कर दी।

योगी ने महाराणा प्रताप की आदम कद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर थारू संस्कृति की भव्य प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके बाद थारुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि थारू संस्कृति को स्मरणीय बनाए रखने के लिए प्रदेश मे एक विशाल संग्रहालय बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दीन दयाल इंटर कालेज को मान्यता देकर आधुनिक संसाधनों से लैस किया जाएगा और वित्तीय सहायता दी जाएगी, ताकि समाज के अन्य तबकों की तरह थारू जनजाति की नई पीढ़ी खासकर बेटियां शिक्षित होकर मुख्य धारा में अग्रसर हों।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा पिछली सरकार द्वारा बंद की गई थारू छात्र -छात्राओं की छात्रवृत्ति पुन: शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा थारू जनजाति के स्वास्थ्य, सड़क, पेयजल, विद्युत और समग्र विकास के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी। योगी ने थारुओं संग सहभोज किया। देवीपाटन मंदिर में पहुंच कर योगी ने सूक्ष्म विश्राम करने के साथ गौशाला में गौ माताओं को चारा खिलाया और पूजन अर्चन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री देवीपाटन मंडल मुख्यालय गोण्डा के लिए हेलीकाप्टर से से रवाना हो गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static