कोल्ड स्टोरज हादसा मामला: DM ने 3 लोगों पर दर्ज कराया केस, करोड़ों की क्षति

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2017 - 12:06 PM (IST)

कानपुर:उत्तर प्रदेश में कानपुर के शिवराजपुर क्षेत्र में स्थित कोल्ड स्टोरेज के मलबे से तलाशी का कार्य पूरा कर लिया गया है। इस मामले में शीतगृह के मालिकों के खिलाफ 3 मामले दर्ज कराए गए हैं। कल हुई इस घटना में 5 लोगों की मृत्यु हो गई थी और 9 लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने यहां बताया कि बचाव एवं राहत का काम पूरा कर लिया गया है। कोल्ड स्टोरेज शिवकुमार कटियार और उसे 2 पुत्रों के नाम हैं। प्रथम दृष्टया जो जानकारी मिली है कोल्ड स्टोरेज मानक के अनुरुप नहीं बनाया गया और अभी तक उद्यान विभाग के अधिकारियों ने इस का निरीक्षण भी नहीं किया था और अभी तक इसका कोई लाइसेंस भी नहीं लिया गया था। उन्होंने बताया कि आलू के भण्डारण की जल्दी के कारण इन लोगों ने शीतगृह के उपरी हिस्से में एक लाख आलू का बोरा भर दिया जबकि नीचे के हिस्से को खाली रखा गया था। कोल्डस्टोर में अधिक आलू भरने और कमजोर ढांचे की वहज से यह हादसा हुआ। हादसे में करीब 10 हजार बोरा आलू खराब हो गया है। बचे हुए आलू को दूसरे कोल्ड स्टोर में भेजने के लिए कहा गया है।

शर्मा ने बताया कि इन लोगों के 2 और कोल्डस्टोर हैं। उन्होंने बताया कि आलू रखने का जो मानक था वह 6 लाइन तक था लेकिन इन लोगों ने आलू के बोरों को 11 लाइन तक भर रखा था और अधिक भार के कारण कोल्डस्टोर गिरा है। कोल्डस्टोर गिरने के कारण कई करोड़ का नुकसान हुआ है। चिकित्सकों के अनुसार जिन लोगों की मृत्यु हुई उनमें दबने से कम अमोनिया गैस की वजह से ज्यादा हुई हैं। गौरतलब है कि शिवराजपुर इलाके में स्थित कटियार कोल्ड स्टोरेज में दोपहर करीब 12 बजे यह हादसा हुआ और देखते ही देखते पूरा शीतगृह धराशायी हो गया था। हादसे के बाद बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम को लगाया गया था। हादसे में 5लोगों की मृत्यु हो गई थी और 9 लोगों का उपचार हैलट अस्पताल में चल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static