उम्र की मोहताज नहीं प्रतिभा, 11 वर्षीय गौरी ने पियानो बजाकर बनाया विश्व रिकार्ड

punjabkesari.in Monday, Mar 05, 2018 - 06:39 PM (IST)

फर्रुखाबादः कहते हैं कि हुनर और कामयाबी उम्र की मोहताज नहीं होती है। इसी बात को फर्रुखाबाद जिले की 11 वर्षीय गौरी मिश्रा ने सच कर दिखाया है। मोहल्ला राजीव गांधी नगर में रहने वाली गौरी मिश्रा ने 2014 में लगातार एक घण्टे पियानो बजाया। इतनी कम उम्र में लगातार पियानो बजाकर उसने विश्व रिकार्ड बनाया है।

दरअसल, जब इस प्रतिभा को लेकर गौरी से बातचीत की गई तो उसने बताया कि वह बचपन से ही अपने घर में कैसियो बजाने लगी थी। लेकिन जब पिता रानू मिश्रा का ट्रांसफर बम्बई हुआ तो 2010 में बम्बई गई। यहां पर उसने पियानो बजाना शुरू कर दिया था। गौरी ने बताया कि पढ़ाई के साथ-साथ वह एक घण्टा प्रतिदिन पियानो बजाती थी। इसी वजह से उसने पहली प्रतियोगिता 2012 में जीती थी। विश्व रिकार्ड के साथ गौरी ने लगभग एक दर्जन से अधिक रिकार्ड अपने नाम किए हैं। वर्तमान वह वेस्टन, इंडियन क्लासिकल,बालीवुड सहित 4 प्रकार से पियानो बजाती है।

गौरी ट्रेमोटिक कालेज वेस्टन आफ लन्दन व इलाहाबाद से इंडियन क्लासिकल बजाने की पढ़ाई भी कर रही है। उसके पिता टाटा ग्रुप में प्राइवेट नौकरी करते हैं। गौरी कक्षा 6 में पढ़ रही है।

गौरी ने बताया कि मुझे अपने घर से मम्मी, पापा, दादी के साथ साथ ऑडियंस से काफी सपोट मिलता है। मैं हर कार्यक्रम में प्रतिभाग करती हूं। उसने कहा कि देश की जनता लड़कियों को लड़कों से कम न समझें। उसने कहा कि लड़कियों की जिस काम में रूची हो उसे ही करना चाहिए। जिससे वह अपना व परिवार और देश का नाम रोशन कर सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static