विधवाओं के कल्याण के लिये केन्द्र सरकार कटिबद्ध : कलराज

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2016 - 07:46 PM (IST)

लखनऊ: केन्द्रीय लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने आज कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार वाराणसी और वृंदावन की विधवाओं का सम्मान और कल्याण सुनिश्चित करने के लिये निकट भविष्य में कई कदम उठायेगी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बडी तादाद में शिरकत करने वृंदावन से यहां आयी विधवाओं को संबोधित करते हुय मिश्र ने कहा कि दशकों से उपेक्षा की शिकार वाराणसी और वृंदावन की विधवाओं के कल्याण के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कटिबद्ध है और अपने वादे को पूरा करने के लिये वह जल्द ही कई महत्वपूर्ण कदम उठायेगे। मोदी ने कल अपने वाराणसी दौरे में विधवाओं की माली हालत पर ङ्क्षचता व्यक्त की थी और उनके कल्याण के लिये जरूरी कदम उठाने का वादा किया था।

इस अवसर पर मिश्र ने डा. ङ्क्षबदेश्वर पाठक के संगठन सुलभ इंटरनेशनल का जिक्र करते हुये कहा कि वाराणसी और वृंदावन की विधवाओं के कल्याण के लिये इस संगठन का प्रयास सराहनीय है। इसके नक्शेकदम पर दूसरे संगठन और समाजसेवी संस्थाओं को वृद्ध बेसहारा विधवाओं की मदद के लिये आगे आना चाहिये। इस मौके पर सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक ङ्क्षबदेश्वर पाठक ने कहा कि वैधव्य के खिलाफ उन्होने आंदोलन छेड रखा है और उनकी राजनीतिक दलों से मांग है कि वे उनका साथ दें। विधवाओं के जीवन को खुशहाल बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले सुलभ वृंदावन और वाराणसी में करीब 1500 विधवाओं को आर्थिक मदद मुहैया करा रहा है।

विधवाओं के पुनरूद्धार के लिये संस्था द्वारा समय समय पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। होली दीपावली और दूसरे तीज त्योहारों के अवसर पर विधवाओं के लिये विशेष आयोजन होता है।  इसके अलावा रोजमर्रा में विधवाओं को चिकित्सीय सुविधायें और व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static