उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए बड़ी खुशखबरी, योगी सरकार ने की ये घोषणा

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 04:45 PM (IST)

इलाहाबादः पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार खेल के दौरान चोटिल खिलाडिय़ों के नि:शुल्क इलाज के लिए 3 फिजियोथैरेपी एवं पुनर्वास केंद्र स्थापित करने जा रही है। यहां आयोजित रोजगार मेले में आ संवाददाताओं सेए चौहान ने बातचीत में कहा, पहले खिलाडिय़ों को इलाज के लिए दर-दर भटकना पड़ता था, लेकिन अब योगी सरकार उनके लिए 3 केंद्र शुरू करने जा रही है। ये केंद्र लखनऊ, वाराणसी और मेरठ में खुलने जा रहे हैं।

चौहान ने कहा पिछले 20 साल से उत्तर प्रदेश में खिलाडिय़ों के लिए सरकारी नौकरियों के दरवाजे बंद थे जिसे हमने खोल दिए हैं। 11 विभागों में नौकरियां खोल दी हैं। जो खिलाड़ी प्रदेश, देश के लिए खेलेंगे, मेडल जीतेंगे, उन्हें नौकरी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उच्चखेल नीति पर हमारी चर्चा चल रही है। उत्तर प्रदेश में तीन स्पोट्रस कॉलेज-लखनऊ, गोरखपुर और सैफई में हैं। इनमें राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को चयनकर्ता बनाया गया है। इससे चयन में इस साल कोई शिकायत नहीं आई है और जो चयन हुआ है, वह प्रतिभा के आधार पर हुआ है। सभी 44  स्पोट्रस हॉस्टलों में भी यही व्यवस्था अपनाई गई है।

चौहान ने कहा हर तीन महीने में मैं बच्चों की प्रगति रिपोर्ट लूंगा, चाहे वे हॉस्टल के बच्चे हों या  स्पोट्रस कॉलेज के बच्चे हों जिससे यह पता चल सकेगा कि कोच कैसे सिखा रहे हैं और ये बच्चे कितना सीख रहे हैं। उन्होंने कहा कि किट भत्ता 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,500 रुपये कर दिया गया है और अगले 10 साल के लिए उनका लक्ष्य है कि उत्तर प्रदेश से कम से कम पांच खिलाड़ी राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और ओलंपिक से स्वर्ण पदक जीत कर लाए।

खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार इंडोर स्टेडियम को वातानुकूलित करने जा रही है। इसके अलावा आम आदमी भी स्टेडियम, इंडोर स्टेडियम जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सके, इसकी व्यवस्था भी की जाएगी।  उन्होंने कहा, सरकार बड़े बड़े ढांचों पर पैसा खर्च करने के बजाय यह पैसा खिलाडिय़ों की सुविधा में इस्तेमाल करना चाहती है। जैसे सैफई में 450 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम बनाया गया है, लेकिन वहां सुविधा नहीं है, वहां जाएगा कौन। हम ऐसी जगह पैसा नहीं लगाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static