गुटखा किंग माणिकचंद धारीवाल का पुणे में निधन, कैंसर से थे पीड़ित

punjabkesari.in Wednesday, Oct 25, 2017 - 06:05 PM (IST)

कानपुरः जाने-माने उद्योगपति और मानिकचंद समूह के अध्यक्ष रसिकलाल माणिकचंद धारीवाल की मंगलवार शाम एक निजी अस्पताल में मृत्यु हो गई।  रसिकलाल धारीवाल पुणे के कारोबारी हैं। 

जानकारी के अनुसार 79 साल के रसिकलाल धारीवाल की मृत्यु का कारण कैंसर बताया जा रहा है। रसिकलाल की बेटी जान्हवी उनके बेहद करीब थीं। जान्हवी के बर्थडे पर रसिकलाल ने उन्हें 5 करोड़ की लग्जरी मार्क मर्सिडीज 'मे बैक' कार गिफ्ट की थी। रसिकलाल को कारों की दीवानगी शुरू से ही रही है। 1950 के दशक में उन्होंने 900 रुपए में स्टडबेकर खरीद ली थी। वे कई महंगी कारों के कलेक्शन के लिए भी जाने जाते हैं। बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, लेक्सस और जगुआर का जो भी नया मॉडल आता, वह उनके पास आ जाता।

गुटखा किंग के नाम से थे मशहूर
महाराष्ट्र के पुणे जिले के शिरूर में जन्मे धारीवाल को अपने पिता से 20 मजदूरों के साथ एक बीड़ी कारखाना विरासत में मिला था। वह बाद में एक गुटखा व्यापारी बन गए। उन्होंने तम्बाकू उत्पादों में संभावना देखी और आगे अपने व्यवसाय की विविधता बढ़ाकर गुटखा कारोबार में कदम रखा, जहां उन्होंने काफी नाम कमाया। बताते चले कि वे गुटखा किंग के नाम से मशहूर थे।

MNPPPL फायदे में चलने वाली देश की एक बड़ी कंपनी
रसिकलाल की बेटी जान्हवी इस समय उनका सारा बिजनैस संभाल रही है। आज की तारीख में MNPPPL फायदे में चलने वाली देश की एक बड़ी कंपनी है। इसमें कई एडवांस प्रिंटिंग फैसिलिटीज मौजूद हैं। वे धारीवाल ग्रुप का कंस्ट्रक्शन बिजनेस भी संभालती हैं। जान्हवी ने पुणे के बीएमसीसी कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की है। 

बेस्ट वीमेन बिजनेसमैन का जीता अवार्ड
जान्हवी लिमिटेड(MNPPPL) की एमडी हैं। पिता ने 2005 में इसकी कमान उन्हें सौंपी थी। उस दौरान यह कंपनी घाटे में चल रही थी। जान्हवी ने जब कंपनी संभाली तब उनकी कंपनी में सिर्फ 60 लोग काम करते थे। अपनी मेहनत से जान्हवी ने न सिर्फ कंपनी को घाटे से उबारा बल्कि साल 2009 में बेस्ट वीमेन बिजनेसमैन का अवार्ड भी जीता।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static