यूपी: यहां जलाभिषेक करने से मिलता है मनचाहा जीवन साथी

punjabkesari.in Monday, Jul 17, 2017 - 05:02 PM (IST)

लखीमपुर-खीरी: विवाह के लिए आतुर कुंवारो के लिए यह खबर दिलचस्प हो सकती है कि लखीमपुर खीरी जिले में एक ऐसा शिवमंदिर है जहां के बारे में मान्यता है कि स्थापित शिवलिंग का अभिषेक करने से मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त होता है।

लखीमपुर शहर से करीब 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैगलगंज कस्बे में दक्षिण की ओर लगभग 5 किमी पर गोमती नदी के किनारे मढ़ियाघाट पर स्थित बाबा पारसनाथ के दरबार के बारे में किवदंती है कि दरबार में स्थापित शिवलिंग का अभिषेक करने से कुंवारों को उनका मनचाहा जीवन साथी यथाशीघ्र ही प्राप्त होता है।

मान्यता है कि प्राचीन काल मे महर्षि व्यास के पिता पारसनाथ ने इस शिवलिंग का अधिष्ठान कराया था। तब से आज तक प्रत्येक सुबह इस शिवलिंग पर स्वयं ही पूजा अर्चना हो जाती है। कहते हैं कि यदि कुंवारे यहां आकर बाबा पारसनाथ का अभिषेक करते हैं तो बहुत जल्द ही उन्हे उनका इच्छित जीवनसाथी मिल जाता है। इस मान्यता के चलते यह मंदिर पूरे जिले मे ही नही वरन अन्य जिलो मे भी विख्यात है।

विशेषकर श्रावण मास में तो सैकड़ों-हजारों कुंवारे दूरदराज से यहां आकर शिवलिंग पर अभिषेक करके अपने इच्छित जीवनसाथी की मांग करते है। इस शिव मंदिर की एक और विशेषता है कि मंदिर के पास स्थित गोमती नदी में डुबकी लगाने के बाद भगवान शिव को जल चढ़ाने से चर्म रोग भी दूर हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static