अगर आप भी न्यू र्इयर पर हाॅलीडे पैकेज करा रहे हैं बुक, तो जरा हो जाइए सावधान

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 12:33 PM (IST)

नोएडाः अगर आप नव वर्ष पर कहीं घुमने जाने के लिए हाॅलीडे पैकेज बुक करा रहे है, तो सस्ते के झांसे में न आकर पूरी पैकेज की पूरी पुष्टी कर लें। अन्यथा ठगी के शिकार हो सकते है। दरअसल सस्ते होलीडे पैकेज देने का झांसा देकर अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में लोगों को ठगी का शिकार बना रहे, एक गिरोह के 4 सदस्यों को साइबर सेल टीम ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने पहले तो कंपनी चलाने के लिए सस्ते दामों पर हाॅलीडे पैकेज आैर गिफ्ट देकर लोगों को अपनी आेर आकर्षित किया, लेकिन इसमें घाटा होने पर अपना मुनाफा कमाने के लिए लोगों से ठगी करना शुरू कर दिया। कोतवाली फेज 3 पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

घाटे की भरपाई के लिए की ठगी
एसपी सिटी अरूण कुमार सिंह ने बताया कि आरोपियों ने अपने घाटे की भरपार्इ के लिए लोगों से हाॅलीडे पैकेज के नाम पर ठगी शुरू कर दी। आरोपी लोगों को सस्ते में हाॅलीडे पैकेज का आॅफर देकर उनसे रुपये वसूल लेते थे। इसके बाद शख्स को मौके पर जाकर पता लगता था कि उनके नाम पर कोर्इ होटल या पैकेज बुक नहीं है। ठग ज्यादातर दक्षिण भारतीय लोगों को अपना शिकार बनाते थे। ताकि दूर होने के कारण वह नोएडा आकर शिकायत दर्ज न करा सकें।

10-15 लोगों ने की शिकायत 
एसपी सिटी ने बताया कि साइबर क्राइम सेल को मुंबई के बिरेन्द्र सुरेश गुप्ता नाम के एक व्यक्ति ने हॉलीडे पैकेज के नाम पर ऑनलाइन ठगी की शिकायत की थी। इसके अलावा लगभग 10 से 15 अन्य लोगों ने भी साइबर सेल से ऑनलाइन शिकायत की थी। इन शिकायतों पर जांच के दौरान साइबर सेल को सेक्टर-65 में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का पता चला। बुधवार देर शाम को साइबर सेल की टीम ने कॉल सेंटर पर छापा मारा। यहां से चार लोगों को संदेह के आधार पर पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया।

चार आरोपियों को किया गिरफ्तार 
हिरासत में लिए गए संदिग्धों की पहचान बिजनौर निवासी इमरान, सादाबाद आगरा निवासी पंकज शाह, इंदिरापुरम निवासी दीप किशोर और कन्नौज का रहने वाला अंकित चौहान शामिल के रूप में हुर्इ। इमरान और पंकज ने बीटेक की पढ़ाई की है। पूछताछ के बाद बृहस्पतिवार को चारों को फर्जीवाड़ा करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस को इनके कॉल सेंटर से पांच कंप्यूटर, लैपटॉप, लैंडलाइन फोन और कुछ मोबाइल फोन बरामद दुए हैं।

सस्ते दामों पर हाॅलीडे पैकेज का देते थे झांसा 
पुलिस पूछताछ आैर छापेमारी के दौरान पुलिस को आरोपियों के काॅलसेंटर से काफी संख्या में काॅलिंग डाटा मिला। इस डाटा के अनुसार ज्यादातर लोग गैर राज्यों के है। वहीं पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय लोगों को काॅल कर सस्ते दामों पर हाॅलीडे पैकेज का झांसा देते थे। आरोपी पिछले एक साल में हजारों लोगों से ठगी कर चुके है। इनके बैंक खातों की भी जांच की जा रही है।बैंकों से इनके खातों की विस्तृत जानकारी मांगी गई है।उसी से पता चलेगा कि आरोपियों ने अब तक कितने लोगों से कितने की ठगी की है।आरोपी पकड़े जाने से बचने के लिए केवल ऑनलाइन भुगतान ही लेते थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static