इंसेफ्लाइटिस से विकलांग बच्चों के लिए शुरू हुई मुहीम, फ्री बांटी जाएंगी व्हीलचेयर व दवाएं

Friday, April 21, 2017 4:33 PM
इंसेफ्लाइटिस से विकलांग बच्चों के लिए शुरू हुई मुहीम, फ्री बांटी जाएंगी व्हीलचेयर व दवाएं

गोरखपुरः योगी सरकार के एक्‍शन में आते ही अब गोरखपुर में इंसेफ्लाइटिस को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में कल से 2 दिन तक के लिए एक बडे कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें इस बीमारी से विकलांग हुए बच्‍चों के पुर्नवास के लिए कई सुविधाएं दी जाएंगी।

बता दें प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में कई स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं द्वारा विकलांगों को व्‍हीलचेयर और दवाएं फ्री दी जाएंगी। कई संस्‍थाओं द्वारा इस बीमारी से लाचार बच्‍चों को गोद भी लिया जाएगा। आज गोरखपुर के कमिश्‍नर ने इस कार्यक्रम की तैयारियों पर एक बैठक की और कल परसों होने वाले इस कार्यक्रम में ज्‍यादा से ज्‍यादा पीडितों काे पहुंचने की अपील की।

बीआरडी मेडिकल कालेज के आंकडों के मुताबिक साल 2015 में इस बीमारी से 1951 बच्‍चे बीमार हुए थे जिसमें से 338 बच्‍चों की मैात हुई थी। साल 2016 में इस बीमारी का आंकडा बढा और कुल 2817 बच्‍चे इस बीमारी से पीडित हुए, जिसमें 426 बच्‍चों की मौत हुई थी। इस बीमारी से बचने वाले बच्‍चों की संख्‍या का 25 प्रतिशत मानसिक रूप से विकलांग हो जाता है और इनके इलाज में खर्च काफी आता है। ऐसे बच्‍चों के लिए प्रदेश सरकार ने इस साल इस कार्यक्रम का आयोजन करवाया है और इनकी हर तरह से मदद करने की कोशिश कर रही है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !