कानपुरः IIT के खाते से निकली 49 लाख की रकम, संस्थान में मचा हडकंप

Monday, August 14, 2017 5:33 PM
कानपुरः IIT के खाते से निकली 49 लाख की रकम, संस्थान में मचा हडकंप

कानपुरः देश की जानी-मानी आईआईटी कानपुर के खाते से चेक क्लोनिंग कर लगभग 49 लाख की रकम निकलने का मामला सामने आया है। आईआईटी वित्त विभाग को जानकारी होने पर पूरे आईआईटी प्रशासन में हडकंप मच गया। यह रुपया आईआईटी स्थित एसबीआई बैंक की शाखा से निकाली गई है।

जब वित्त विभाग ने बैंक के साथ मिलकर इसकी जांच की तो पता चला कि फर्जी चेक के माध्यम से 12 जून से 4 जुलाई के बीच यह रकम निकाली गई है। वित्त एवं लेखाविभाग की तरफ से कल्यानपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा एम एचआरडी से इंस्टीटयूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एक्ट के तहत फंडिंग हुई थी। यह फंडिंग संस्थान के करंट खाते में हुई थी। वित्त लेखा विभाग के अधीक्षक वीरन्द्र कुमार का कहना है कि हमने बीते 5 जुलाई 2017 को सल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को 2.04 लाख की चेक जारी की थी, तब हमे बैंक की तरफ से यह जानकारी दी गई कि इस चेक नंबर से एक लाख 80 हजार का भुगतान दूसरी ब्रांच से हो चुका है। इस जानकारी के बाद आईआईटी प्रशासन में हडकंप मच गया कि आखिर यह हुआ कैसे।

जांच में पता चला कि फर्जी के चेक के माध्यम से यह रूपया निकाला गया है। इसके लिए आईआईटी ने एसबीआई बैंक से अपना विरोध दर्ज किया तब जाकर बैंक ने लगभग 14 लाख रुपए खाते में वापस किए, लेकिन अभी भी बड़ी रकम का कुछ भी अता-पता नहीं है। इसी सम्बन्ध में आईआईटी के वित्त विभाग की तरफ से कल्यानपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

  
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!