''लाइट इसलिए ज्यादा कट रही क्योंकि मौसम है खराब''

punjabkesari.in Sunday, Sep 17, 2017 - 09:59 AM (IST)

इलाहाबादः यूं तो नेताओं का बेतूके बयान देना आम बात हो गई है, लेकिन हाल में प्रदेश के उर्जा मंत्री के बयान ने मौसम को गुनहगार बना दिया है। दरअसल इन दिनों यूपी में बिजली की कटौती रिकॉर्ड तोड़ रही है। जिसपर मंत्री जी ने सफाई पेश करते मौसम को जिम्मेदार ठहराया है।

इन दिनों बारिश हो रही कम
इलाहाबाद पहुंचे मंत्री श्रीकांत शर्मा का मानना है कि यूपी के ज़्यादातर हिस्सों में इन दिनों बारिश नहीं हो रही है। बारिश नहीं होने से गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है, इसकी वजह से बिजली की डिमांड काफी बढ़ गई है।

दिन-ब-दिन बढ़ रही बिजली की डिमांड
प्रेस कांफ्रेंस करते हुए श्रीकांत शर्मा का कहना है कि बारिश न होने की वजह से ही इन दिनों बिजली की डिमांड 70 हजार मेगावाट तक बढ़ गई है, जो इस सीजन में एक रिकार्ड है। बिजली मंत्री का दावा है कि यूपी के लोगों को फिलहाल बिजली की इस समस्या से कम से कम 3 हफ्ते छुटकारा नहीं मिलेगा और हालात अक्टूबर के पहले हफ्ते बाद ही पटरी पर आ सकेंगे।

चाहे है कटौती पर किसानों को दिक्कत नहीं आ रही
श्रीकांत शर्मा ने कहा कि इन दिनों कई जगह टेक्निकल फाल्ट भी हो गया है, जिसकी वजह से 2 इकाइयों में उत्पादन नहीं हो पा रहा है। उनके मुताबिक़ धान की फसल के मद्देनजर अफसरों को निर्देश दिया गया है कि ग्रामीण इलाकों में दिन के वक्त बिजली कटौती कतई न की जाए, ताकि किसानों के काम प्रभावित न हो सकें।

रोज 20 करोड़ की बिजली खरीदी जा रही
उन्होंने बताया कि यूपी सरकार इन दिनों रोज 20 करोड़ रुपए की बिजली खरीद रही है। रात को पीक आवर्स में बिजली तकरीबन ढाई गुना महंगी हो जाती हैं, इसलिए रात को बिजली कम खरीदी जा रही है। हालांकि, पिछले 2 हफ्ते में बढ़े संकट पर उन्होंने सफाई देते हुए विपक्षी पार्टियों पर निशाना भी साधा।

बिजली की जर्जर हालत विरासत में मिली
उन्होंने कहा कि बदहाल बिजली व्यवस्था उन्हें विरासत में मिली, जिसे ठीक करने में कुछ वक्त लगेगा। यूपी की क़ानून व्यवस्था पर उन्होंने कहा कि सरकार जीरो टालरेंस पर काम कर रही है और घटना में कड़ी कार्रवाई की जा रही है। उनके मुताबिक़ योगी राज में अपराधियों की जगह जेल में हैं।  


  
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static