नोएडा ‘फर्जी एनकाउंटर’ मामला: यूपी सरकार को NHRC ने दिया नोटिस

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2018 - 10:46 AM (IST)

लखनऊ\नोएडा: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने नोएडा में एक इंस्पेक्टर द्वारा 25 साल के युवक को गोली मारने के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है। नोएडा पुलिस ने हालांकि मुठभेड़ की कोई सूचना होने से इंकार किया है।
PunjabKesari
जानकारी के अनुसार एनएचआरसी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि आयोग ने महसूस किया कि यूपी में पुलिसकर्मी अपने अधिकारों का दुरूपयोग कर रहे हैं। विज्ञप्ति में कहा गया कि पुलिस बल जनता की सुरक्षा के लिए है, लेकिन नोएडा की घटना समाज में गलत संदेश देगी। आयोग ने कहा कि भय का माहौल पैदा करना अपराध से निपटने का सही तरीका नहीं है। नोएडा मामले में घायल व्यक्ति अपराधी नहीं है। वह अपने दोस्तों के साथ कार में जा रहा था।
PunjabKesari
इस प्रकरण में आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर उचित कार्रवाई के लिए कहा है। आयोग ने दोनों से 6 सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। मीडिया खबरों में प्रत्यक्षर्दिशयों के हवाले से बताया गया कि पुलिस सब इंस्पेक्टर ने एक जिम ट्रेनर को गोली मार दी थी। सब इंस्पेक्टर एवं एक अन्य पुलिसकर्मी के साथ खून से सने पीडित को नोएडा सेक्टर-62 स्थित फोर्टिस अस्पताल में 90 मिनट बाद लेकर पहुंचे जबकि घटनास्थल से अस्पताल मात्र 7 किलोमीटर दूर है।
PunjabKesari
विज्ञप्ति के अनुसार आरोपी सब इंस्पेक्टर सादी वर्दी में था। पुलिस टीम ने पीड़ित और उसके दोस्तों को बिना किसी वजह पीटना शुरू कर दिया। सब इंस्पेक्टर ने पीड़ित से कार की स्टीयरिंग छोड़ने के लिए कहा और खुद ही उसकी कार चलाने लगा। पीड़ित ने विरोध किया तो बौखलाए सब इंस्पेक्टर ने अपनी रिवाल्वर से उस पर गोली चला दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static