अब की बार चुनौती बन सकती है बोर्ड परीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 06:13 PM (IST)

सहारनपुरः यूपी बोर्ड परीक्षा को इस साल व्यवस्थित रूप से संपन्न कराना विभाग के लिए चुनौती बन सकता है। जहां परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ, वहीं परीक्षा केंद्रों को कम किया गया। अबकी बार एक परीक्षा केंद्र पर कम से कम 10-12 कॉलेजों का सैंटर लगाया गया है। इससे परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या बढऩे से अव्यवस्था फैलने से इंकार नहीं किया जा सकता।

जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016-17 की बोर्ड परीक्षा के लिए 101 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। पर, इस साल कड़े मानकों के कारण उनकी संख्या घटकर 90 हो गई है। इस साल एक विद्यालय पर न्यूनतम 300 व अधिकतम 500 परीक्षार्थियों को भेजा गया है। अधिक छात्र संख्या को लेकर पहले ही कई विद्यालयों ने आपत्ति दाखिल की थी और उनके विद्यालयों को आबंटित छात्रों की संख्या में कटौती कर दी गई। कई विद्यालयों में परिषद ने छात्रों की संख्या बढ़ा भी दी है।

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बालक-बालिकाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की दूरी तय कर ली गई। बालिकाओं के लिए 5 किलोमीटर और बालकों के लिए 8-10 किलोमीटर की दूरी को रखा गया है। वैसे तो यह व्यवस्था हर साल होती है, लेकिन वर्तमान सरकार इस बार बोर्ड परीक्षा को लेकर बेहद संवेदनशील है। परीक्षा में किसी भी स्तर पर लापरवाही को शासन स्तर पर बैठे आला अफसर बर्दाश्त नहीं करेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static