आलू का समर्थन मूल्य किसानों के साथ धोखा: मुकुट सिंह

punjabkesari.in Sunday, Mar 04, 2018 - 05:00 PM (IST)

इटावाः उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आलू के समर्थन मूल्य 549 रूपये प्रति क्विंटल की घोषणा को हास्यास्पद करार देते हुए किसान सभा ने कहा कि आलू किसानों के साथ यह सरासर धोखा है।  उत्तर प्रदेश किसान सभा के महामंत्री कामरेड मुकुट सिंह ने  कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फसलों की लागत का डेढ गुना देने का वादा किया था और इसी बजट में वित्त मंत्री ने घोषणा भी की थी कि सरकार ने लागत का डेढ गुना दे दिया हैं। 

उन्होंने कहा कि इन दिनों आलू का बाजार भाव 800-1000 रूपए प्रति क्विंटल चल रहा है क्योंकि आलू की पैदावार इस बार 30 से 40 फीसदी कम निकल रही है।  कामरेड सिंह ने कहा कि चूंकि पिछली बार आलू की फसल मिट्टी के मोल थी जिससे किसानो का रोष जगह-जगह फूटा इससे ध्यान हटाने के लिए सरकार ने यह थोथी और आंखो में धूल झोंकने वाली घोषणा की है।  

उन्होंने सरकार से मांग की वादानुसार आलू में लागत का डेढ गुना दाम घोषित कर खरीद की गारंटी की जाए। आलू भण्डारण की दरें सरकार स्वंय किसानो के हित में तय करें तथा आलू बाहुल्य क्षेत्र में आलू आधारित उद्योग लगाए।  गौरतलब है कि इस साल पूरे प्रदेश मे बड़े पैमाने पर आलू की बरबादी हुई । किसानों ने बड़े स्तर पर सड़कों पर अपने खेतों से आलू निकाल कर फेंका था। जिले में बीते साल करीब 18 हजार हेक्टेयर में पांच लाख 40 हजार मीट्रिक टन आलू का उत्पादन हुआ थी, इसमें करीब 80 हजार मीट्रिक टन आलू बर्बाद गया।  

आलू उत्पादन में इटावा जिले में अग्रणी है, गत साल जिले के 54 शीतगृहों में करीब 4 लाख मीट्रिक टन आलू का भंडारण किया गया। पूर्वात्तर राज्यों में आलू का उत्पादन होने से वहां इस क्षेत्र के आलू की खपत नहीं रही, इसके अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ सहित अन्य कई प्रांतों में भी मांग निरंतर कम हो रही है। इससे आलू की मांग न होने से करीब 80 हजार मीट्रिक टन आलू शीतगृहों में रह गया, शुरूआत में शीतगृह स्वामियों ने निशुल्क आलू बांटा, इसके बाद बचने पर सड़कों पर फेंका गया।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static