आगरा की इस बहादुर बेटी के मुरीद हुए PM मोदी, राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से करेंगे सम्मानित

Friday, January 12, 2018 1:00 PM
आगरा की इस बहादुर बेटी के मुरीद हुए PM मोदी, राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से करेंगे सम्मानित

आगराः बच्ची के अपहरण की कोशिश को नाकाम कर अपराधियों के छक्के छुड़ाने वाली आगरा की नाजिया खान को इस वर्ष का राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिलेगा। गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मिलने वाले पुरस्कार के लिए वह 16 जनवरी को अपने पिता कदीर के साथ दिल्ली जाएंगी। देशभर से आए बहादुर बच्चों के साथ यूपी की इकलौती नाजिया को वीरता के भारत अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। नाजिया का कहना है कि प्रधानमंत्री से बात करने का मौका मिलेगा तो महिलाओं की सुरक्षा का इंतजाम करने की बात जरूर कहूंगी।

क्या थी घटना
नाजिया 7 अगस्त 2015 की घटना को याद करती हैं तो उसकी आंखें भर आती हैं। हर दिन की तरह स्कूल से वापस अर रही थी। दिन के करीब 12:30 बजे छह साल की बच्ची को 2 मोटर साइकिल सवार उठाकर बाइक पर बैठाने का प्रयास कर रहे थे। राहगीरों के सामने हो रही घटना के बावजूद सभी मूकदर्शक बने हुए थे। बैग फेंक नाजिया मोटर साइकिल सवारों के पास पहुंच गई। हेल्मेट लगाए अपहरणकर्ताओं के बीच बैठी बच्ची के फ्राक को पकड़ कर उसने घसीटना शुरू कर दिया। मोटर साइकिल सवार बदमाश गिर तो गए, लेकिन फिर हाथापाई कर बच्ची को छुड़ाने की कोशिश करने लगे।

नाजिया ने बच्ची को नहीं छोड़ा। बदमाशों ने उसके ऊपर हमला भी किया, लेकिन उसने हार नहीं मानी। इस बीच लोगों की भीड़ भी आ गई और मौका देख बदमाश भाग निकले। नाजिया ने बच्ची डिम्पी से पता पूछा और उसे उसके घरवालों के सुपुर्द कर दिया। घटना की आगरा ही नहीं पूरे प्रदेश में चर्चा हुई। तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी उसे बुलाकर रानी लक्ष्मी बाई अवार्ड से सम्मानित किया था। दिल्ली में उसे अभिनेता अक्षय कुमार ने भी बहादुरी के लिए सम्मानित किया था। बदमाशों को भी पकड़ लिया गया था।

शहर का ही नहीं पूरे प्रदेश का बढ़ाया मान 
आगरा की नाजिया को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिलने की घोषणा होना उसके लिए किसी सपने से कम नहीं था। अब वो दिल्ली जाने की तैयारी में जुटी है। महिलाओं के लिए काम करने वाली समाजसेविका नीलू धाकरे ने बताया नाजिया ने ताजनगरी का ही नहीं बल्कि पुरे प्रदेश का मान बढ़ाया है।

अभिनेता अक्षय कुमार भी हुए मुरीद
दिल्ली में अगस्त 2016 माह की दस तारीख को एक कार्यक्रम में उन्हें  अभिनेता अक्षय कुमार ने भी सम्मानित किया था। कार्यक्रम में अक्षय कुमार भी नाजिया के गुणगान कर चुके हैं। सम्मान मिलने के बाद नाजिया के दिल में अपराध का विरोध करने की ताकत पनप गई। नाजिया की गली में ही कुछ दबंग सट्टे का कारोबार करते थे। जिसके कारण दिनभर आपराधिक प्रवृत्ती के लोग आते थे और मोहल्ले का माहौल खराब करते थे। नाजिया को दबंगो खिलाफ लड़ना पड़ा जिससे वो और मजबूत हुई।
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन