सरकारी स्कूलों के बच्चों की यूनिफॉर्म का रंग देखकर खफा हुए CM योगी, नए सत्र से बदलेंगे

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 10:30 AM (IST)

इलाहाबादः यूपी के नए मुख्यमंत्री योगी सरकारी स्कूल के बच्चों के यूनिफॉर्म का रंग बदलेंगे। मौजूदा खाकी रंग के यूनिफॉर्म की जगह अब दूसरे रंग की ड्रेस बच्चे पहनेंगे। सीएम की कुर्सी संभालने के बाद योगी ने यूनिफॉर्म के खाकी रंग पर यह कहते हुए आपत्ति जताई थी कि यूनिफॉर्म देखने में होमगार्ड की तरह लगती है।

प्रेजेंटेशन में यूनिफॉर्म बदलने पर चर्चा 
सीएम योगी आदित्यनाथ के मन की बात को समझते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने लखनऊ में दिए गए प्रेजेंटेशन में भी बच्चों के यूनिफॉर्म बदलने की सिफारिश की थी। कैबिनेट बैठक के दौरान इस पर सैद्धांतिक सहमति भी बन चुकी है और विभाग का दावा है कि जल्द ही इसके लिए शासनादेश भी जारी हो जाएगा। लखनऊ में सीएम योगी के सामने प्रजेंटेशन देकर इलाहाबाद लौटे बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभिभावक और बच्चों के साथ शिक्षकों ने भी यूनिफॉर्म बदलने की मांग की थी। जिस पर सीएम ने अपनी सहमति दे दी है।

शिक्षा मंत्री कर रही हैं तलाश
कैबिनेट बैठक के बाद इसका निर्णय बेसिक शिक्षा विभाग की मंत्री अनुपमा जायसवाल पर छोड़ दिया गया है। वह यूपी के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सबसे बढिया ड्रेस कोड की तलाश कर रही हैं। यूनिफॉर्म के रंग निर्धारण का काम अनुपमा जायसवाल के स्तर पर होना है और अनुपमा निजी स्कूलों के ड्रेस कोड को खासा तवज्जो देती हैं। ऐसे में निजी स्कूलों के समकक्ष नए यूनिफॉर्म के रंग होने की उम्मीद है। हालांकि पूर्व के भी रंग पर विचार चल रहा है।

सवा करोड़ बच्चों को नई यूनिफॉर्म देगी योगी सरकार
योगी सरकार से आदेश जारी होते ही बेसिक शिक्षा परिषद के एक लाख से अधिक प्राथमिक और 45 हजार से अधिक उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले 1.27 करोड़ बच्चों को नए सत्र में नई यूनिफॉर्म मिलेगी। हालांकि यह किस रंग में होगी इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। लेकिन नए रंग में ड्रेस का मिलना तय माना जा रहा है। बता दें कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को मुफ्त यूनिफॉर्म दिया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static