Pak के 4 महीने के मासूम के लिए फरिश्ता बनीं सुषमा स्वराज, जानें क्या है मामला?

punjabkesari.in Saturday, Jan 06, 2018 - 04:19 PM (IST)

नोएडा: पाकिस्तान से आए 4 महीने के बच्चे रोहन को जेपी अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने नई जिंदगी दी है। बता दें कि रोहन एक घातक बीमारी से पीड़ित था। रोहन के मां-बाप को उसके इलाज के लिए भारतीय मेडिकल वीजा नहीं मिल पा रहा था। जिसके चलते पिता ने ट्वीट के जरिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपील की। वहीं सुषमा स्वराज ने मामले में संज्ञान लेते हुए रोहन के लिए तुरंत मेडिकल वीजा लगवाया और परिवार 24 घंटे के अंदर इलाज के लिए भारत पहुंच गया।

इस बीमारी से परेशान था मासूम
जानकारी के मुताबिक दिल की बीमारी से पीड़ित रोहन को 7 सितंबर, 2017 को जेपी अस्पताल लाया गया, जहां पीडिएट्रिक कार्डियोलोजी विभाग के डायरेक्टर डॉ. राजेश शर्मा की टीम ने 8 सितंबर 2017 को बच्चे की सर्जरी की। बेबी अब ठीक हो रहा है और छुट्टी के एक महीने बाद जनवरी के पहले सप्ताह में पाकिस्तान लौट जाएगा।

सांस लेने में आ रही थी दिक्कत 
डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि रोहन जब वह सिर्फ 5 दिन का था तभी उसमें हाइपोप्लास्टिक ले ट हार्ट सिंड्रोम का निदान किया गया। यह दिल की ऐसी बीमारी है जिसमें गर्भ के विकास के दौरान बच्चे के दिल में रक्त का सामान्य प्रवाह नहीं हो पाता। रोहन के दिल का बायां हिस्सा विकसित नहीं हुआ था। जिसके चलते उसके फेफड़ों पर भी दबाव बन रहा था।

एक ट्वीट और हो गया इलाज
शुरुआत से ही उसे सांस लेने में दिक्कत आ रही थी और उसका वजन भी नहीं बढ़ रहा था। बच्चे को धीरे-धीरे वेंटीलेशन से हटाया गया, लेकिन वेंटीलेटर सपोर्ट हटाने से उसे सांस लेने में परेशानी होने लगी। इसके लिए टेकियोस्टोमी की गई, जिसे सर्जरी के 15 दिन बाद हटा लिया गया और रोहन को सामान्य वार्ड में भेज दिया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static