वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो सकती है ये सर्जरी, बच्चे के दिमाग का किया सफल ऑपरेशन

Wednesday, September 6, 2017 2:09 PM

इलाहाबाद(सैय्यद रज़ा): इलाहाबाद में मेडिकल साइंस की दुनिया में एक ऐसा अनोखा केस सामने आया है, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। दरअसल 2 भाग में बंटे एक 6 महीने के बच्चे के सिर को ऑपरेशन के द्वारा जोड़ दिया गया है। इस बार भी यह कारनामा इलाहाबाद के वर्ल्ड रिकॉर्डधारी न्यूरो सर्जन डा. प्रकाश खेतान ने किया है।

जानकारी के अनुसार यमुनापार क्षेत्र के जसरा इलाके के बेहद गरीब परिवार के एक बच्चे को एक लिम्फाइंजिमा नाम की दुर्लभ बीमारी हुई है। जिसका इलाज करना बेहद कठिन था। बच्चे के दिमाग का सिटी स्कैन कराया गया तो सर के ऊपरी हिस्से की हड्डी बचपन से ही नहीं बनी थी। उसका सिर अत्यधिक बड़े आकार का दिख रहा था। बच्चे के परिजनों ने बीते 5 महीनों में इलाहाबाद और लखनऊ के डॉक्टरों से संपर्क किए और कोई हल नहीं निकलने के बाद अंत में परिजन अपने बच्चे को लेकर डॉक्टर प्रकाश खेतान के पास गए।

निजी अस्पताल के नैनी में किया गया ऑपरेशन
डॉ. खेतान ने बताया की परिवार की आर्थिक हालत बहुत अच्छी नहीं थी। इस अॉपरेशन में डॉ. ने बच्चे के परिजनों से केलव 35 हजार रूपए ही लिए हैं। डॉ. ने बताया की ब्रेन के 2 हिस्सों को अलग कर दिया गया है। बच्चे का अॉपरेशन डॉ. खेतान के निजी अस्पताल के नैनी में किया गया है।

4 घंटे के अॉपरेशन के बाद मिली सफलता
ऑपरेशन शुरू हुआ और दिमाग को अलग किया जाता रहा। 4 घंटे के बाद जब डॉक्टर ऑपरेशन रूम से बाहर निकले तो उन्होंने अस्पताल में हर तरफ मुस्कुराहट बिखेर दी। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन सफल रहा और 2 सिर को एक सिर में बदल दिया गया है। अब 3 महीने बाद फिर ऑपरेशन होगा और सिर को नॉर्मल शेप दिया जाएगा।

बता दें कि 2011 में 8 घंटे के लंबे ऑपरेशन से एक मरीज के सिर से 296 सिस्ट निकालकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा चुके डा. खेतान ने यह नई उपलब्धि हासिल की है।


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!