इन्वेस्टर्स समिट में बोले योगी: UP में 3 साल के अंदर 40 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 01:47 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हो रहे कारोबारियों के कुंभ ‘इन्वेस्टर्स समिट’ को प्रदेश के सीएम योगी ने संबोधन किया। उन्होंने संबोधन की शुरूआत करते हुए देश-विदेश से आए हुए निवेशकों का स्वागत किया। योगी ने मारिशस के पूर्व राष्ट्रपति एवं रक्षा मंत्री अनिरूद्ध जगन्ननाथ का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस समिट का लक्ष्य यूपी को बीमारू राज्य की श्रेणी से उबारने का है, पीएम मोदी हमें विकास के लिए समय-समय पर मार्गदर्शन देते हैं। उन्होंने कहा कि अगर भारत को विकास की राह में आगे बढ़ाना है तो रास्ता यूपी से ही होकर जाता है। योगी ने बताया कि अगले 3 साल में 40 लाख लोगों का रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। 

एक छत के नीचे मिलेगी सारी सुविधाएं 
योगी ने बताया कि व्यापारियों को एक छत के नीचे सारी सुविधाएं मिलेगी, इसकी मॉनिटरिंग सीएम ऑफिस करेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार निवेश के लिए माहौल बनाने में कामयाब रही है। शहरों को आपस में जोड़ने का काम किया जा रहा है। हम कौशल विकास के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इस दौरान सीएम ने पीएम मोदी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर पीएम ने डिजिटल क्लीयरन्स सिस्टम को शुरू किया। मोदी ने निवेश मित्र पोर्टल का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत की। इस दौरान निवेश मित्र पर बनाए गए एक फिल्म को भी दिखाया गया। योगी ने बताया कि कुल 4 लाख 28 हजार करोड़ के एमओयू अभी तक साइन हो चुके हैं। निवेशकों की सहूलियत के लिए डिजिटल क्लीयरेंस की व्यवस्था बनाई गई है।

नई पर्यटन नीति भी तैयार
सीएम योगी के कहा कि नई पर्यटन नीति भी तैयार है और समिट में योजनाएं रखी जाएगी। योगी के अनुसार देश की सबसे बड़ी युवा ऊर्जा यूपी में मौजूद है। उनके सपने को भी साकार करने की कोशिश हो रही है। उन्होंने कहा कि इस समिट में हमारी मुख्य फोकस एग्रो, डेयरी, फूड प्रोसेस, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे बड़े क्षेत्रों पर है। पिछले 11 महीने में कानून का राज स्थापित किया है, प्रदेश में शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए काम किया है। हमारे प्रदेश में से 10 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है, लखनऊ में मेट्रो चल रही है। कानपुर-मेरठ में मेट्रो का काम चल रहा है, वहीं गोरखपुर और वाराणसी में भी मेट्रो का काम आगे बढ़ाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static