बरसों पुरानी परंपरा, यहां खेली जाती है जूता मार होली

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2018 - 03:38 PM (IST)

शाहजहांपुरः पूरे देश में होली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। सभी लोग अलग-अलग तरह से होली मनाते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में कुछ अनोखे अंदाज में होली मनाई जाती है। यहां जूते मारकर होली खेली जाती है।

जानिए पूरा मामला 
दरअसल, जिले में लाट साहब के नाम से एक जुलूस निकाला जाता है। इस जुलूस में एक युवक को भैंसा गाड़ी पर बैठाकर जूते से पीटा जाता है। दरअसल इस व्यक्ति को होली के दिन लाट साहब कहा जाता है। यहां लाट साहब का जुलूस निकालने की ये परंपरा बरसों पुरानी है। अंग्रेजों ने जो दुख दर्द हिंदुस्तानियों को दिए थे उसकी पीड़ा आज भी लोग महसूस करते हैं। जिसके चलते लोग अंग्रेजों के प्रति अपने आक्रोश को इस परंपरा के जरिए व्यक्त करते हैं।

इस तरह मनाई जाती है जूतामार होली
बताया जाता है कि लाट साहब के जुलूस में अंग्रेज के रूप में एक व्यक्ति को भैंसा गाड़ी पर बिठाते हैं और उसे जूते और झाड़ू से पीटते हुए पूरे शहर में घुमाया जाता है। यहां खास बात ये है कि इस लाट साहब के बदन पर एक भी कपड़ा नहीं होता है, लेकिन जब ये जुलूस मेन रोड पर आता है, तो लाट साहब को एक पन्नी की चादर से ढ़क दिया जाता है। लोग इस परंपरा को मनाते वक्त जमकर उत्पात मचाते हैं।

अंग्रेजों पर कसते हैं गन्दी गन्दी फब्तियां 
हुड़दंगी अंग्रेजों के लिए तो गन्दी गन्दी फब्तियां भी कसते हैं। लाट साहब के सबसे बड़े जुलूस शहर में 2 स्थानों से निकाला जाता है पहला बड़े चौक से और दूसरा सराय काईया से जिसमें हुड़दंगी हर साल कोई न कोई वलवा जरूर खड़ा कर देते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static