अब नवविवाहित जोड़ों को शगुन के रुप में ‘कॉन्डोम’ देगी योगी सरकार

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 04:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नवविवाहित कपल को शगुन के रुप में कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां देने का फैसला किया है। यूपी सरकार ने परिवार नियोजन को ध्यान में रखते हुए यह उठाया है। इस योजना की शुरुआत ‘वर्ल्ड पापुलेशन डे’ यानी 11 जुलाई को होगी।

जानकारी के अनुसार आशा कार्यकर्त्ताओं द्वारा सभी नवविवाहित कपल को शगुन के रुप में कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां बांटी जाएंगी। इस गिफ्ट को देने के पीछे सरकार का मकसद परिवार नियोजन को बढ़ावा देना है। शगुन की इस किट में हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से एक पत्र भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा। पत्र में इस बात की जानकारी भी होगी कि 2 बच्चों के बीच का सही अंतर कितना होना चाहिए।

बता दें कि परिवार विकास योजना के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना का कहना है कि हमारा लक्ष्य नवविवाहित कपल को शादीशुदा जीवन के कर्तव्य और जिम्मेदारी से अवगत कराना है। उन्होंने बताया कि 'नवविवाहिताओं के लिए नई पहल किट' में कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियों के अलावा और भी जरूरत के कई सामान मौजूद होंगे। इस किट में दूल्हे और दुल्हन के लिए रुमाल, तौलिया, नेलकटर, आईना और कंघी जैसे सामान होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static