वाराणसी में सामूहिक विवाह कराएगी योगी सरकार, दुल्हनों को देगी मोबाइल फोन से लेकर ये उपहार

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 02:25 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सामूहिक विवाह योजना के तहत अब ढेरों उपहारों के साथ शादी करने वाली कन्याओं को नवाजेगी। जिसमें प्रति कन्या कुल 35 हजार की राशि खर्च की जाएगी। हालांकि, इसमें से कन्या को सिर्फ 20 हजार रुपए ही मिलेंगे जोकि नकद की बजाय लाभार्थी के खाते में सीधे जाएगी। बता दें सरकार इस नेक काम की शुरुआत पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से कर रही है।

मोबाइल से लेकर लिस्ट में हैं ये उपहार 
वहीं बाकी के बचे 10 हजार रुपए में कन्या के लिए कपड़ा, चांदी के पायल, बिछिया व सात बर्तन दिए जाएंगे। इतना ही नहीं प्रति कन्या 3000 का मोबाइल फोन भी भेंट के रुप में दिया जाएगा। वाराणसी के जिला समाज कल्याण अधिकारी आरके यादव ने बताया कि जरूरतमंदों को सामूहिक शादी अनुदान योजना से लाभान्वित करने की तैयारी है। जिसके लिए शासन से एक करोड़ 66 लाख 60 हजार रुपए मिले हैं। आवेदन आ जाने के बाद शादी की तिथि के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

100 जोड़ों के सामूहिक विवाह का रखा लक्ष्य
आगे उन्होंने बताया कि प्रति जोड़ा 5 हजार रुपए घराती व बराती के भोजन पर खर्च होंगे। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कम से कम दस जोड़े होने अनिवार्य हैं। जिला प्रशासन ने 20 से 30 जनवरी के बीच 100 जोड़ों के सामूहिक विवाह का लक्ष्य रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static