फर्जी कॉल सैंटर से युवाओं को ठगने वाले 3 शातिर गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2017 - 10:12 AM (IST)

देहरादून: फर्जी कॉल सैंटर के जरिए दक्षिणी राज्यों के सैंकड़ों युवकों को लाखों की चपत लगा चुके गिरोह का रविवार देर रात को एस.टी.एफ. ने भंडाफोड़ कर दिया है। एस.टी.एफ. ने गिरोह के मास्टरमाइंड समेत 3 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। तीनों के बैंक अकाऊंट में लगभग 50 लाख रुपए की रकम जमा है, जो बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर ऐंठी गई है।

एस.एस.पी. एस.टी.एफ. रिधिम अग्रवाल के अनुसार 1 माह पहले सूचना मिली थी कि देहरादून में चल रहे एक कॉल सैंटर के संचालकों ने तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश व मुम्बई आदि राज्यों के सैंकड़ों युवकों से नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी की है। इंस्पैक्टर संदीप नेगी व विनोद गोसाईं के नेतृत्व में टीम गठित कर जांच शुरू की गई तो पता चला कि बेरोजगार युवकों ने जिन बैंक खातों में रकम जमा करवाई थी वह सब फर्जी नाम-पतों पर थी। मगर इस दौरान कुछ ऐसे क्लू मिले, जिससे जालसाजों की लोकेशन ट्रेस कर ली गई। यह लोकेशन डिफैंस कालोनी में मिल रही थी।

टीम ने इंद्रपुर में बद्रीपुर रोड स्थित एक दुकान में छापा मारा तो पता चला कि कॉल सैंटर इसी दुकान से चलाया जा रहा था। मौके से गिरोह के मास्टरमाइंड दीपक परिदार पुत्र जगदीश परिदार निवासी विष्णुपुरम मोंथरोवाला मूल निवासी ग्राम बागरो जिला रतलाम (म.प्र.), आदेश सिंह पुत्र श्याम सिंह निवासी बड़ोवाला शिमला बाईपास व पंकज कपूर पुत्र श्रवण देवेन्द्र कपूर निवासी लेन नं.-13 ओगल भट्टा क्लेमैंट टाऊन को गिरफ्तार कर लिया गया। 

कॉल सैंटर से एक लैपटॉप, 7 मोबाइल फोन, 10 सिम कार्ड, 5 बैंक अकाऊंट स्टेटमैंट, ए.टी.एम. कार्ड और मॉन्सटर डॉट कॉम से निकाले गए दस्तावेज व कॉल किए गए नम्बरों की सूची बरामद हुई है। एस.एस.पी. ने टीम को अढ़ाई हजार रुपए का ईनाम भी दिया है। मास्टरमाइंड ने बेरोजगारों को झांसे में लेने के लिए टाइम्स जॉब डॉट कॉम व मॉन्सटर डॉट कॉम के नाम से फर्जी वैबसाइट बना रखी थी। इसका प्रचार-प्रसार सिर्फ  दक्षिण के राज्यों में किया था, ताकि शक होने पर भी कोई शिकायतकत्र्ता उन तक न पहुंच सके। यह सैंटर पिछले डेढ़ साल से इसी वजह से चलता रहा। बेरोजगार युवकों से सम्पर्क करने के लिए गिरोह ने 5 लड़कियों को काम पर रखा था। एस.टी.एफ . इन युवतियों से भी गिरोह बारे जानकारी जुटा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static