मुख्यमंत्री ने 'दि समिट अफ सॉल्यूशन्स-2018’ का किया शुभारंभ

Sunday, March 11, 2018 8:08 AM
मुख्यमंत्री ने 'दि समिट अफ सॉल्यूशन्स-2018’ का किया शुभारंभ

ऋषिकेश(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में आयोजित 'दि समिट आॅफ साॅल्यूसन्स-2018’ कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को स्वच्छ करने का सपना देखा है और हमें इस सपने को पूर्ण करने के लिए आगे आना होगा। इसमें देश के प्रत्येक नागरिक को अपना सहयोग देना होगा। सीएम ने कहा कि हमें खुशी है कि आज उन 5 राज्यों, जिनसे गंगा गुजरती है, के जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण एक दिशा में प्रयास करने के लिए एक साथ आए हैं।
PunjabKesari

सरकार नदियों को पुनर्जीवित करने के लिए भी प्रयासरत: सीएम
सीएम ने कहा कि राज्य सरकार स्वच्छता के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार नदियों को पुनर्जीवित करने के लिए भी प्रयासरत है। हम देहरादून में रिस्पना और अल्मोड़ा में कोसी नदी को पुनर्जीवित करने के लिए कार्ययोजना बना रहे हैं। रिस्पना नदी को स्वच्छ करने के लिए रिस्पना के उद्गम से संगम तक एक दिन में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गंगा की अविरलता को बनाए रखने के लिए हमें बहुआयामी प्रयास करने होंगे। वृक्षारोपण इसका एक महत्वपूर्ण घटक है, हमें पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल भी कम करना होगा। उत्तराखण्ड के लोगों की ज्यादा जिम्मेदारी है। हमें उन सभी धाराओं को जीवित रखना होगा जिनसे मिलकर गंगा बनती है। हमें नदियों के प्रवाह को बनाए रखने के लिए अपने खेतों का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रोकना होगा। रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग भी इसका एक बहुत अच्छा उपाय है। 
PunjabKesari
नदियों को बचाए रखने के लिए लगातार करने होंगे प्रयासः स्वामी चिदानंद 
त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि बड़े-बड़े काम सरकार करेगी मगर छोटे-छोटे काम आमजन को अपने हाथ में लेने होंगे। यदि सब मिलकर एक दिशा में प्रयास करेंगे तो यह कार्य सफल जरूर होगा। भविष्य को ठीक करने के लिए हमें वर्तमान में सुधार करने होंगे। स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि हमें नदियों को बचाए रखने के लिए लगातार प्रयास करने होंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य गंगा को बचाए रखने के लिए जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण द्वारा प्राप्त सुझावों पर कार्य किया जाएगा।
PunjabKesari

 



आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें-निःशुल्क रजिस्टर