रुद्रप्रयाग में सौभाग्य योजना का हुआ शुभारंभ, 15 लाभार्थियों को बल्ब और प्रमाण पत्र किए गए वितरित

Sunday, March 11, 2018 10:16 AM
रुद्रप्रयाग में सौभाग्य योजना का हुआ शुभारंभ, 15 लाभार्थियों को बल्ब और प्रमाण पत्र किए गए वितरित

देहरादून(भूपेन्द्र भण्डारी): उत्तराखंड में प्रधानमंत्री की महत्त्वकांक्षी सौभाग्य योजना का रुद्रप्रयाग जिले में शुभारंभ हो गया है। सीडीओ कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष और जिलाधिकारी ने संयुक्त रूप से चयनित 28 लाभार्थियों में से 15 लाभार्थियों को बल्ब और प्रमाण पत्र देकर योजना का विधिवत शुभारंभ किया। 
PunjabKesari
वैकल्पिक ऊर्जा के सहारे घरों में जल रहे बल्ब 
मुख्यमंत्री ने कहा कि वहीं दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अन्तर्गत जिले में 120 तोकों के निवासियों को विद्युतीकरण किया जाएगा। जिले में बड़ी विडंबना यह है कि अभी भी कई गांव और तोक सेंचुरी क्षेत्र होने के कारण अभी तक ग्रिड से नहीं जुड़ पाए है। जहां पर कि वैकल्पिक ऊर्जा के सहारे ही घरों में बिजली के बल्ब जल रहे है। 

द्वितीय और केदार सहित कई स्थान पर विद्युत सप्लाई नहीं 
जिले के द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर और तृतीय केदार तुंगनाथ सहित अभी भी कई स्थान एसे है, जहां पर कि विद्युत सप्लाई नहीं है। एेसे में यहां पर वैकल्पिक ऊर्जा ही एक मात्र साधन है। वहीं कई स्थान ऐसे है जहां काफी दूरी होने के कारण बिजली नहीं पहुंच पाई है लेकिन विभाग का दावा है कि जल्दी ही ऐसे तोकों में भी बिजली की सप्लाई दी जाएगी। 
PunjabKesari
सेंचुरी क्षेत्र के गांवों में बिजली के लिए शासन से चल रही बातचीत 
ऊर्जा विभाग के अधिशासी अभियंता को अभी तक भी जिले के गांवों और तोकों की पूरी जानकारी ही नहीं है कि कहां पर ग्रिड के द्वारा बिजली संचालित हो रही है और किन तोकों में बिजली पहुंचाई जा रही है। सेंचुरी क्षेत्र के मामले पर तो विभाग के अधिकारियों को कुछ पता ही नहीं है। इस पर जिलाधिकारी का कहना है कि सेंचुरी क्षेत्र के गांवों के लिए शासन में बातचीत चल रही है और जल्दी ही इसका समाधान निकाला जाएगा।    



आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें-निःशुल्क रजिस्टर