पीएम मोदी केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का ड्रोन कैमरे से करेंगे निरीक्षण

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 06:04 PM (IST)

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केदारनाथ में चल रहे निर्माण कार्यों को ड्रोन कैमरे से देखने की इच्छा जाहिर की है। उनके इस फैसले से उत्तराखंड प्रशासन और सरकार में हड़कंप मचा हुआ है। केदारनाथ में चल रहे निर्माण कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और प्रशासन के अधिकारी निजी स्तर पर इसकी जांच कर रहे हैं। 

जिलाधिकारी कर रहे कार्यों की निगरानी 
जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 फरवरी को केदारपुरी में हो रहे कार्यों का दिल्ली से ही निरीक्षण करेंगे। ड्रोन कैमरे से उन्हें केदारनाथ धाम की पूरी तस्वीर दिखाई जाएगी। प्रधानमंत्री की इस इच्छा को पूरा करने के लिए उत्तराखंड में प्रशासन की ओर से तेजी से कार्य चल रहे हैं। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल केदारनाथ में कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। 

केदारनाथ में तेजी से हो रहे निर्माण कार्य 
बता दें कि 29 अप्रैल से केदारनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि कपाट खुलने से पहले ही केदारनाथ को एक नए रूप में विकसित किया जाए। उनकी इच्छा के अनुरूप ही केदारनाथ में निर्माण कार्य चल रहे हैं। केदारनाथ में विकास कार्यों की जांच पीएमओ से भी की जा रही है। इसी बीच नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से केदारनाथ में हो रहे कार्यों की ड्रोन कैमरे से देखने का फैसला लिया है। इस कारण केदारनाथ में तेजी से निर्माण कार्य किए जा रहे हैं और प्रशासन स्तर पर इसकी लगातार समीक्षा की जा रही है। 

मुख्य सचिव ने बुलाई समीक्षा बैठक 
मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने शनिवार को चारधाम यात्रा मार्ग के सुधारीकरण कार्यों का हाल जानने के लिए समीक्षा बैठक बुलाई। इस बैठक में मुख्य सचिव का अधिकतर लक्ष्य केदारनाथ में चल रहे निर्माण कार्यों पर ही रहा। वह चाहते हैं कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले केदारनाथ धाम पूरी तरह से तैयार हो जाए। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने वीडियो-कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों, कार्यदायी संस्थाओं और ठेकेदारों से भी प्रगति की जानकारी ली। इस बैठक में भू-अधिग्रहण, मुआवजा वितरण, वन भूमि हस्तान्तरण, कार्य शुरू होने की तिथि और कार्य पूरा होने की तिथि का समय तय किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static