सफारी की आड़ में वन्य जीवों का शिकार करने वालों पर कड़ी निगाह रखेगी यह टीम

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 05:01 PM (IST)

हरिद्वार/ब्यूरो। वनों में सफारी की आड़ में होली पर हुल्लड़ करने वाले पर्यटकों की मंशा इस बार पूरी नहीं हो पाएगी। बेजुबान जानवरों का शिकार करने के इरादे से जंगल के करीब डेरा डालने वाले शिकारी और तस्कर अपने नापाक इरादे में कामयाब नहीं हो पाएंगे।

 

राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन ने होली के हुड़दंग को जंगल के करीब ही रोकने को पुख्ता इंतजाम कर दिया है। होली के अवसर पर हुड़दंग और जानवरों के शिकार की आशंका को देखते हुए टाइगर रिजर्व में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। पहली बार वन्य जीवों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए होली से पहले और बाद तक रेस्ट हाउस की बुकिंग नहीं होगी। राजाजी टाइगर रिजर्व के डायरेक्टर ने यह निर्देश सभी रेंज को जारी कर दिए हैं। 

होली के अवसर पर शिकार की नीयत से शिकारी और तस्कर जंगल के आसपास डेरा डाल लेते हैं। वन्य जीवों की गतिविधियों को देखते हैं। फिर मौका मिलते शिकार कर लेते हैं। जंगल से लगे कई गांवों में अमीरों के फार्म हाउस भी बने हुए हैं। ये  लोग होली मानने और हुड़दंग करने इन फार्म हाउसों में पहुंचते है।

 

जंगल से लगते गांव की ओर वन्य जीव आए दिन निकलते रहते हैं। ऐसे में इनके शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है। इन्हीं बातों और पुराने अनुभवों को देखते हुए राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन ने एक मार्च से पांच मार्च तक रेस्ट हाउस की बुकिंग पर रोक लगा दी है।

 

जंगल के करीब फार्म हॉउस पर रहेगी निगाह

 

राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघ, तेंदुआ, हाथी सरीखे बड़ी तादाद में वन्य जीव हैं। रिजर्व के कई रेंज मसलन चिल्ला, हरिद्वार, बेरीवाड़ा, धौलखण्ड और मोतीचूर हर लिहाज से अति संवेदनशील हैं। इसलिए इन रेंजों में अलर्ट के मुताबिक गश्त तो होगी, लेकिन इससे लगते गांव और फार्म हॉउसों पर भी रिजर्व प्रशासन की निगाह रहेगी।

 

हर पल कनेक्ट रहेगी गश्ती टीम

राजाजी टाइगर रिजर्व में गश्त तो हमेशा होती है लेकिन रेड अलर्ट होने पर चौबीस घंटे टीम गश्त पर होती है। रेंज लेवल पर कर्मियों की ड्यूटी बांट कर वन्य जीवों के जान की हिफाजत की जाती है। हर पल की रिपोर्ट वायरलेस सहित अन्य माध्यमों से गश्ती टीम अधिकारियों को देती रहती हैं।

राजाजी टाइगर रिजर्व, देहरादून के निदेशक सनातन सोनकर का कहना है कि होली के अवसर पर होने वाले हुड़दंग और जानवरों के शिकार को देखते हुए राजाजी टाइगर रिजर्व के सभी रेंज को रेड अलर्ट कर दिया गया है। अधिकारी खुद गश्त पर रहेंगे। बेहद जरूरी होने पर ही अवकाश स्वीकृत होगा अन्यथा नहीं।

वन और वन्य जीवों की पूरी हिफाजत होगी। कहीं से चुनौती मिलने पर उसका जबाब दिया जाएगा। संदिग्ध गतिविधियों से तुरंत अफसरों को अवगत कराना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static