लघु उद्यमों के विकास से बढेंगे रोजगार के अवसरः त्रिवेंद्र रावत

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2017 - 09:30 AM (IST)

देहरादूनः मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने न्यू कैंट रोड स्थित जनता दर्शन हाॅल में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य स्तरीय कार्यशाला का शुभारम्भ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि आज युवा पीढ़ी स्वरोजगार की ओर तेजी से अग्रसर हो रही है। युवा पीढ़ी समझ चुकी है कि रोजगार का सबसे अच्छा साधन स्वरोजगार है। उन्होंने कहा कि विभिन्न लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्यमों के विकास से जहां अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा साथ ही इससे स्थानीय उत्पादों को भी बढ़ावा मिलेगा।

आधुनिक युग में मशीनीकरण तेजी से हो रहा
रावत ने कहा कि आधुनिक तकनीकि युग में मशीनीकरण तेजी से हो रहा है, इसके साथ ही घरेलू उत्पादों की ओर लोगों को रूझान भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में घरेलू उत्पादों के विकास हेतु अपार सम्भावनाए हैं। राज्य में घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उत्पादों की गुणवत्ता, पैकेजिंग एवं मार्केटिंग के लिए स्किल डेवलपमेंट की जरूरत है।

राज्य के विकास के लिए सभी का सहयोग जरूरी
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने युवाओं को विभिन्न उद्यमों के माध्यम से स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया, जिससे अन्य लोग भी इन उद्यमों में कार्य कर सके और उन्हें भी रोजगार के अवसर प्रदान हो सके। किसी भी उद्यम, राज्य या देश के विकास के लिए सभी का समन्वय एवं सहयोग जरूरी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उद्यमियों द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का भी अवलोकन किया। पीएमईजीपी कार्यक्रम के तहत सराहनीय कार्य करने पर उद्योग विभाग एवं बैकों के अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया।

इन-इन को किया पुस्कृत
पीएमईजीपी कार्यक्रम के तहत सराहनीय कार्य करने पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जिन लोगों को पुरस्कृत किया, उनमें विशिष्ट पुरस्कार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक सुब्रता दास, भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक सुबीर कुमार मुकर्जी, पंजाब नेशनल बैंक के उप महाप्रबंधक अनिल कुमार खोसला, उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के चेयरमैन संजय अग्रवाल, बैंक ऑफ बड़ौदा के सहायक महाप्रबंधक दिनेश पंत, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के उप महाप्रबंधक बी आर मौर्य को दिया गया।

उल्लेखनीय पुरुस्कार नैनीताल बैक के एवीपी जीसी पंत, बैंक ऑफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक विश्वजीत सिंह, इलाहाबाद बैंक के सहायक महाप्रबंधक अशोक पटनायक, इण्डियन ओवरसीज बैंक के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबन्धक जेसी काण्डपाल, यूनियन बैंक आफ इण्डिया के सहायक महाप्रबन्धक अनुराग चतुर्वेदी, यूनियन बैंक आफ इण्डिया के प्रबन्धक मीनाक्षी सिंह को दिया गया। एसएलबीसी में विशिष्ट पुरस्कार सहायक महाप्रबंधक रमेश पंत को दिया गया। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static